उत्तर प्रदेश

मोबाइल ऐप से किसान अपने मोबाइल पर गेहूँ क्रय केन्द्रों की लोकेशन ज्ञात कर सकते हैं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रबी विपणन वर्ष 2021-22 में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत किसानांे से सीधे गेहँू की खरीद 01 अपै्रल, 2021 से की जायेगी। इस वर्ष गेहूँ का समर्थन मूल्य 1975 रू0 प्रति कुं0 निर्धारित किया गया है। किसानों का पंजीकरण खाद्य तथा रसद विभाग की वेबसाइट थ्बेण्नचण्हवअण्पद पर 01 मार्च, 2021 से प्रारम्भ कर दिया गया है।
यह जानकारी प्रदेश के खाद्य आयुक्त श्री मनीष चैहान ने आज यहां देते हुए बताया कि खाद्य तथा रसद विभाग द्वारा रिमोट सेन्सिंग एप्लीकेशन सेन्टर, लखनऊ के सहयोग से एक मोबाइल ऐप विकसित किया गया है, जिसके प्रयोग से किसान अपने मोबाइल पर गेहूँ  क्रय केन्द्रों की लोकेशन ज्ञात कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यह मोबाइल ऐप चुने गये गेहूँ क्रय केन्द्र के केन्द्र प्रभारी तथा उसके मोबाइल नम्बर को भी बताता है। उन्होंने बताया कि किसान इस ऐप के प्रयोग से केन्द्र तक पहुॅचने का मार्ग भी जान सकते हैं।
श्री चैहान ने बताया कि वर्तमान में पूरे प्रदेश में खाद्य तथा रसद विभाग के अधिकारी गेहूँ खरीद केन्द्रों की जियो टैगिंग कर रहे है। यह ऐप खाद्य तथा रसद विभाग की वेबसाइट थ्बेण्नचण्हवअण्पद पर उपलब्ध कराया जा रहा है। यह ऐप इस तरह बनाया गया है कि कोई भी इस ऐप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सरलतापूर्वक प्रयोग कर सकता है।

Related Articles

Back to top button