उत्तर प्रदेश

100 दिवस के अन्दर UP COP मोबाइल ऐप के यूजर्स एवं उसके प्रयोग की संख्या प्रत्येक जिले में दो गुना वृद्वि करने का लक्ष्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशों के अनुपालन के क्रम में प्रदेश सरकार की भावी योजना के अन्तर्गत 100 दिवस के अन्दर पुलिस विभाग में प्रचलित UP COP मोबाइल ऐप के यूजर्स एवं उसके प्रयोग की संख्या प्रत्येक जिले में दो गुना विस्तार करने का लक्ष्य रखा गया है।

अपर मुख्य सचिव, गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि आम नागरिकों को प्रदान की जाने वाली नागरिक सुविधाओं को धरातल पर आसानी से उपलब्ध कराने हेतु UP COP मोबाइल ऐप तैयार कर लान्च किया गया था। इससे आमजन को पुलिस विभाग द्वारा उपलब्ध करायी जा रही 27 प्रकार की सेवाओं का लाभ मिल रहा है।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि उक्त 27 प्रकार की सेवाओं में प्रमुख रूप से विभाग द्वारा प्रदान की जा रही जनहित गारण्टी अधिनियम-2011 में अधिसूचित गृह विभाग से सम्बन्धित नागरिक सेवाओं (चरित्र सत्यापन, किरायेदारी सत्यापन, कर्मचारी सत्यापन एवं घेरलू सहायता सत्यापन इत्यादि) के वेरीफिकेशन की सुविधा आनलाइन आम जन-मानस को एण्ड टू एण्ड प्रदान की जा रही है। इस ऐप्प के माध्यम से खोये-पाये वस्तुओं की रिपोर्ट एवं ई-एफ0आई0आर0 दर्ज करने की सुविधा भी आम नागरिकों को प्रदान की जा रही है।

Related Articles

Back to top button