उत्तराखंड समाचार

नवाचार और विकास को बढ़ावा देने के लिए इक्फाई विश्वविद्यालय में कार्यशाला का आयोजन

देहरादून: इक्फाई बिजनेस स्कूल, इक्फाई विश्वविद्यालय, देहरादून द्वारा नवाचार और विकास को बढ़ावा देने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया साथ ही साथ इक्फाई विश्वविद्यालय के संस्थापक श्री एन जे यशस्वी का स्मृति दिवस भी मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रो डाॅ0 नरेन्द्र एस चैधरी, कुलपति यूटीयू देहरादून उपस्थित रहे।

इक्फाई विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 डाॅ0 मुडु विनय ने सत्र की अध्यक्षता करते हुए सभी अतिथियों को स्वागत किया। सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने औद्योगिक एकीकरण की आवश्यकता पर बल दिया और विश्वविद्यालय के संस्थापक श्री एनजे यशस्वी के बताए मार्ग पर चलते हुए आगे बढ़ने को कहा।

सत्र की अध्यक्षता प्रो. संजीव मालवीय ने ने की एवं मौजूद पैनलिस्ट ने विभिन्न महत्वपूर्ण और विचारशील सवालों पर चर्चा की। जिसमें नई पीढ़ी द्वारा स्टार्ट-अप के विकास में योगदान करने वाले महत्वपूर्ण बिन्दु, स्वच्छता के कारकों पर जोर, एक व्यक्ति की कार्य क्षमता एवं जोखिम, आकस्मिक योजना, नवाचार और अद्वितीय विचारों की आवश्यकता और व्यावसायिक अवधारणाओं के साथ तकनीकी एकीकरण पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गयी। तत्पश्चात कार्यशाला में उद्यमिता को बढ़ावा देने एवं उद्यमी बनने के दौरान अपने अनुभवों को किस तरह उपयोग किया जाए और अपने अच्छे और बुरे वक्त से किस तरह से सीखा जाये पर चर्चा हुई।

सत्र के अंतिम दौर में इक्फाई विश्वविद्यालय के छात्रों ने सम्मानित और अनुभवी पैनलिस्ट से प्रश्न पूछे। कार्यशाला का समापन करते हुए इक्फाई विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ब्रिगेडियर राजीव सेठी, ने सभी पैनल, अतिथियों व छात्रों का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर गोपाल कृष्ण, सुप्रीत नागराजू, डॉ.रेणु रजनी, कैप्टन वी वेणु गोपाल दास, प्रवीण कुमार, मनप्रीत सिंह, राजीव दास, डॉ0 विद्या शेट्टी, डॉ0 अमित अग्रवाल, प्रोफेसर संजीव मालवीय और इक्फाई विश्वविद्यालय, देहरादून के प्रोफेसर अमित दास कार्यक्रम के संयोजक रहे।

Related Articles

Back to top button