खेल

विश्व कप 2019: एकतरफा मुकाबले में द. अफ्रीका ने श्रीलंका को हराया

पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई। दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को रिवरसाइड मैदान पर खेले गए आईसीसी विश्व कप-2019 के मैच में श्रीलंका को एकतरफा अंदाज में नौ विकेटों से मात दे दी। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया और 49.3 ओवरों में 203 रनों पर ढेर कर दिया। इस आसान से लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका ने 37.2 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इस हार से हालांकि श्रीलंका की सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदें खत्म नहीं हुई हैं। उसके अभी सात मैचों में दो जीत तीन हार और दो रद्द मैचों के बाद छह अंक हैं। उसे अभी दो मैच और खेलने हैं। इन दो मैचों में अगर उसे जीत मिलती है तो उसके 10 अंक होंगे लेकिन उसे पाकिस्तान, बांग्लादेश और इंग्लैंड के मैचों के परिणाम पर भी निर्भर रहना होगा। श्रीलंका को जो एक विकेट मिला वो उसे लसिथ मलिंगा ने दिलाया। मलिंगा ने 31 के कुल स्कोर पर क्विंटन डी कॉक (15) का विकेट लिया, लेकिन इसके बाद कप्ताान फाफ डु प्लेसिस और हाशिम अमला ने आसानी से बल्लेबाजी की और विकेट पर पैर जमाए।

इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 175 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को इस विश्व कप में दूसरी जीत दिलाई। दक्षिण अफ्रीका के आठ मैचों में दो जीत और पांच हार के बाद पांच अंक हैं और वह आठवें स्थान पर ही है।

इससे पहले, टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनने वाली दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज ड्वायन प्रीटोरियस और क्रिस मौरिस ने श्रीलंका को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया। अपना दूसरा विश्व कप मैच खेल रहे प्रीटोरियस ने 10 ओवरों में दो मेडेन फेंके और सिर्फ 25 रन खर्च करते हुए तीन विकेट लिए। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

क्रिस मौरिस के हिस्से भी तीन विकेट लिए। मौरिस ने 9.3 ओवरों में 46 रन खर्च किए। कागिसो रबाडा ने 10 ओवरों में दो मेडेन के साथ 36 रन देकर दो सफलताएं अर्जित कीं। ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने एक विकेट लिया।

श्रीलंका के विकेटों के पतन की शुरुआत रबादा ने की। इस गेंदबाज ने पहली ही गेंद पर श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को बोल्ड कर दिया।

कुशल परेरा और अविश्क फर्नाडो ने 30-30 रन बनाए और दूसरे विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की टीम को पटरी पर ला दिया लेकिन जैसे ही यह साझेदारी टूटी श्रीलंका फिर खड़ी नहीं हो पाई।

इस साझेदारी को प्रीटोरियस ने तोड़ा। उन्होंने अपना पहला शिकार फर्नाडो को बनाया और पांच रन बाद वह कुशल को भी आउट कर गए। यहां से श्रीलंका मुसीबत में पड़ गई।

अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज का बल्ला टीम को बचाने में फिर नाकाम रहा। मैथ्यूज की 11 रनों की पारी का अंत मौरिस ने 100 के कुल स्कोर पर किया। 23 रन बना चुके कुशल मेंडिंस को प्रीटोरियस ने अपना तीसरा शिकार बनाया और श्रीलंका का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 111 रन कर दिया।

धनंजय डी सिल्वा (24), जीवन मेंडिस (18), थिसारा परेरा (21), इसुरु उदाना (17) ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। मौरिस ने लसिथ मलिंगा (4) का विकेट ले श्रीलंका की पारी को समेट दिया।

Related Articles

Back to top button