उत्तर प्रदेश

अयोध्या में योगी: रामलला के दर्शन करने 15 साल बाद पहुंचा है यूपी का कोई सीएम, जानें पूरा कार्यक्रम

अयोध्या: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या सुबह करीब सवा नौ बजे अय़ोध्या पहुंच गए हैं. वहां वो रामलला के दर्शन करने वाले राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री होंगे. उनसे पहले 2002 में तब के मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने रामलला के दर्शन किए थे. योगी आज करीब नौ घंटे तक अयोध्या में रहेंगे.

जब से योगी आदित्याथ सीएम बने हैं तब से उनकी राम जन्मभूमि की यात्रा की चर्चा थी लेकिन हलचल तब मची जब योगी ने रामलला के दर्शन का भी मन बना लिया. इसीलिए आज योगी के अयोध्या दौरे पर सबकी खास नजर है.

पंद्रह साल बाद पहली बार कोई मुख्यमंत्री रामजन्मभूमि के दर्शन के लिए आ रहा है. 2002 में तत्कालीन मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह आए थे. अभी मामला तो कोर्ट में है लेकिन रामजन्मभूमि के पुजारी सीएम योगी से आश्वासन की उम्मीद कर रहे हैं.

रामजन्मभूमि के पुजारी सत्येंद्र दास ने कहा, ‘’परंपरा के अनुसार मुख्यमंत्री जी का स्वागत करेंगे. रामनामी और प्रसाद से स्वागत करेंगे.’’ हालांकि योगी के रामजन्मभूमि दर्शन पर बाबरी मस्जिद के पक्षकार हाजी का कहना है कि उन्हें विवादित स्थल पर नहीं जाना चाहिए. साथ ही दरगाहों पर भी जाने की मांग हो रही है.

बाबरी मस्जिद के पक्षकार हाजी महबूब का कहना है, ‘’मेरे ख्याल से वो हमारे सबके मुख्यमंत्री हैं. विवादित स्थल पर उन्हें नहीं जाना चाहिए. वैसे उनकी मर्जी. उनको एक प्रोग्राम मुस्लिम संप्रदाय के लिए भी करना चाहिए.’’

क्या है अयोध्या में सीएम का कार्यक्रम

  • योगी सुबह साढ़े आठ बजे लखनऊ से फैजाबाद के लिए रवाना होंगे.
  • 9 बजे फैजाबाद हवाई पट्टी पर उतरेंगे.
  • सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर योगी अयोध्या के हनुमानगढ़ी पहुंचेंगे.
  • यहीं से अगले करीब सौ मिनट में रामलला, राम की पैड़ी और सरयू नदी पर जाएंगे.
  • रामलला के दर्शन के बाद सुबह 11 बजकर 25 मिनट पर अवध विश्वविद्यालय में संगठन के पदाधिकारियों से चर्चा करेंगे.
  • दोपहर 12 बजे से ढाई बजे तक फैजाबाद मंडल के विकास कार्यों और कानून व्यवस्था पर समीक्षा बैठकर करेंगे.
  • भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए बने राम जन्मभूमि न्यास के पहले अध्यक्ष रामचंद्र परमहंस के दिगंबर अखाड़ा जाएंगे.

रामचंद्र परमहंस के उत्तराधिकारी और दिगंबर अखाड़ा के महंत सुरेश दास कह रहे हैं कि सच्ची श्रद्धांजलि राम मंदिर से होगी.

यहीं से योगी दोपहर साढ़े तीन बजे दीनबंधु अस्पताल का निरीक्षण करने निकलेंगे और फिर महंत नृत्य गोपाल दास के जन्मोत्सव में शामिल होंगे. इसके बाद शाम पांच बजे फैजाबाद के प्रधान डाकघर में पासपोर्ट सेवा का उद्घाटन करेंगे. शाम साढ़े पांच बजे योगी फैजाबाद से लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे.

केंद्र और राज्य सरकार अयोध्या का कायाकल्प करने के लिए कई योजनाएं शुरू कर चुकी है और अब योगी की अयोध्या यात्रा हो रही है. प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर उठे सवालों के बीच योगी की अयोध्या यात्रा से जाहिर है राम मंदिर का मुद्दा फिर गरम होगा और ये योगी सरकार के एजेंडे पर फिट भी बैठता है.

Related Articles

Back to top button