देश-विदेश

बैकफुट पर नक्सली! सुकमा में सक्रिय 6 बड़े इनामी नक्सलियों ने आंध्र प्रदेश पुलिस के सामने किया सरेंडर

छत्तीसगढ़ के बस्तर में माओवादी संगठन को फिर एक बड़ा झटका लगा है. सुकमा जिले में सक्रिय 6 बड़े इनामी नक्सलियों ने आंध्र पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया. सरेंडर करने वालों में किस्टाराम एरिया कमेटी के सचिव राजू समेत इनामी नक्सली शामिल हैं.

नक्सलियों ने सोमवार को विशाखापट्टनम में खुद को पुलिस के हवाले कर दिया. बताया जा रहा है कि बस्तर संभाग के अलग-अलग जिलों में चल रहे एंटी नक्सल ऑपरेशन से नक्सली बैकफुट पर हैं. बीते 4 महीनों में अलग अलग मुठभेड़ों के दौरान 80 नक्सलियों को जवानों ने मार गिराया.

माओवादी संगठन को फिर लगा जोर का झटका

जवानों के आक्रामक मूवमेंट से नक्सलियों में दहशत का माहौल है. इसलिए अब बड़े नक्सली लीडर भी सरेंडर कर रहे हैं. बस्तर से निकलकर सुकमा में सक्रिय 6 नक्सलियों ने विशाखापट्टनम डीआईजी और एसपी के सामने सरेंडर किया. सरेंडर करने वाले नक्सलियों में तीन पुरुष और तीन महिला शामिल हैं. नक्सलियों की पहचान खुरम मिथिलेश उर्फ राजू, बरसे मासा, वेट्टी भीमा, वंजम रामे उर्फ कमला, मडकाम सुक्की और दूडी सोनी के रूप में हुई है. सभी 6 नक्सलियों पर 19 लाख रुपये का इनाम छत्तीसगढ़ पुलिस ने रखा था.

आंध्र प्रदेश में 6 इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर

नक्सलियों के सरेंडर करने से बस्तर में माओवादी संगठन को बड़ा झटका लगा है. आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली 2017 में हुए बुर्कापाल, कसालपाड़ और भेज्जी हमले में शामिल रहे हैं. करीब एक दर्जन से ज्यादा नक्सली वारदातों में शामिल होने का भी आरोप है. बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि नए साल में नई रणनीति के तहत एंटी नक्सल ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इसी का परिणाम है कि चार महीनों में 80 नक्सली मारे गए हैं.

आईजी के मुताबिक अब तक 250 से ज्यादा नक्सलियों ने सरेंडर किया है. 120 से ज्यादा नक्सलियों की गिरफ्तारी हुई है. सुरक्षा बलों के जवान अंदरूनी इलाकों में नक्सलियों से सरेंडर करने को कह रहे हैं. उन्होंने कहा कि लगातार ऑपरेशन की वजह से नक्सलियों के बड़े लीडर बौखलाए हुए हैं. विशाखापट्टनम में सरेंडर करने वाले नक्सलियों से बस्तर पुलिस भी पूछताछ करेगी.

Related Articles

Back to top button