देश-विदेश

अरब शेखों की गिरफ्तारी से याद आई हैदराबाद की अमीना

हैदराबाद अरब देशों के नागरिकों की भारत में नाबालिग लड़कियों से शादी कराने के एक बड़े रैकेट के भंडाफोड़ से हैदराबाद की अमीना बेगम से जुड़ी घटना फिर ताजा हो गई। 1991 में हरियाणा की रहने वाली एयर होस्टेस अमृता अहलूवालिया ने 11 साल की अमीना को उसके 60 साल के सऊदी पति के चंगुल से बचाया था।

हैदराबाद पुलिस ने बुधवार को आठ अरब शेखों समेत 20 लोगों को गिरफ्तार कर 12 नाबालिग लड़कियों को बचाने का दावा किया था। हैदराबाद में अरब देशों के ज्यादा उम्र के नागरिकों का गरीब मुस्लिम परिवारों की नाबालिग लड़कियों से शादी करना नई बात नहीं है। पुलिस पहले भी ऐसे कई रैकेट का पर्दाफाश कर चुकी है। अरब नागरिक भारत के गरीब परिवारों को पैसे का लालच देकर उन्हें फंसाते हैं। इसमें काजी भी मददगार होते हैं।

पहली बार इस तरह का मामला 10 अगस्त, 1991 को तब चर्चा में आया था जब इंडियन एयरलाइंस की हैदराबाद-नई दिल्ली फ्लाइट से बालिका वधु अमीना बचाई गई। फ्लाइट में एयर होस्टेस अमृता ने अमीना को रोते देखकर उससे पूछताछ की। अमीना ने बताया कि उसके माता-पिता ने उसकी शादी 60 साल के सऊदी नागरिक याह्या अल-सागिह से करा दी है।

नई दिल्ली में विमान के उतरने पर अमृता ने इसकी सूचना पुलिस को दी और अमीना को खाड़ी देश जाने से बचाया। सऊदी नागरिक को गिरफ्तार कर लिया गया। तब इस घटना से पूरे देश में अरब नागरिकों की नाबालिग लड़कियों से शादी के चलन के खिलाफ आक्रोश देखने को मिला था।

Related Articles

Back to top button