देश-विदेश

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग की घटनाओं पर सख्त मोदी सरकार, सड़क परिवहन मंत्रालय ने दिए ये आदेश

नई दिल्ली: देशभर में इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की कई घटनाएं सामने आई हैं. इनमें अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है और इसलिए सरकार इन घटनाओं को लेकर काफी गंभीर है. अब खबर है कि सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों के नए मॉडल (टू-व्हीलर) लॉन्च करने पर रोक भी लगा दी है.

इन घटनाओं को लेकर हाल में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों के साथ एक बैठक की. ईटी की खबर के मुताबिक बैठक में मंत्रालय ने मौखिक आदेश में कहा कि फिलहाल वे अपने नए मॉडल लॉन्च को रोक दें. अभी तक देशभर में करीब दो दर्जन इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं.
इससे पहले सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)कई सारे ट्वीट की सीरीज में कंपनियों को सख्त हिदायत दी थी कि सभी डिफेक्टिव गाड़ियों को वापस लिया (Recall) जाए और उनकी जांच की जाए.
साथ ही जानकारी दी थी कि सरकार ने इन घटनाओं की जांच के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी बनाई है. कमेटी से इन घटनाओं पर रोक लगाने के उपाय सुझाने के लिए भी कहा गया है. कमेटी की जांच रिपोर्ट के आधार पर सरकार डिफॉल्ट करने वाली कंपनियों के लिए अनिवार्य आदेश जारी करेगी. बहुत जल्द इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए क्वालिटी पर केंद्रित दिशानिर्देश जारी होंगे और अगर क्वालिटी के मामले में किसी भी कंपनी की लापरवाही सामने आती है तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा.
आग लगने की घटनाओं के बाद इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स बनाने वाली दो प्रमुख कंपनी Ola Electric और Okinawa Autotech ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों को रिकॉल किया है. इसमें Ola ने 1441 और Okinawa ने 3215 स्कूटर रिकॉल किए हैं.

Related Articles

Back to top button