देश-विदेश

उज्ज्वला स्कीम में देश के 6 करोड़ गरीबों को मिला एलपीजी कनेक्शन: पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री रविवार को तमिलनाडु और केरल पहुंचें थे, जहां केरल में पीएम ने पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के इंटीग्रेटेड रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स देश को समर्पित किया। पीएम ने वहां अपने संबोधन में एनडीए सरकार की उपलब्धियों की झलक दी, जिसमें उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत मई 2016 से करीब 6 करोड़ गरीब लोगों को एलपीजी कनेक्शन प्रोवाइड करवाए गए हैं। इसके साथ ही करीब 1 करोड़ लोगों ने एलपीजी सब्सिडी छोड़ी है।

इस कार्यक्रम में पीएम ने कहा कि देश में सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन (CGD) नेटवर्क के कवरेज का विस्तार करके सरकार पर्यावरण के अनुकूल परिवहन ईंधन CNG के उपयोग को बढ़ावा दे रही है। इससे देश के 400 से अधिक जिलों में 10वें सीजीडी बिडिंग राउंड के सफल समापन के बाद पाइप से गैस आपूर्ति प्रदान करने के लिए जोड़ा जाएगा। उन्होंने कोच्चि में कहा कि केंद्र सरकार ने कच्चे तेल के आयात में कटौती के लिए आयात को 10% कम करने और कीमती विदेशी मुद्रा की बचत करने की दिशा में निर्णायक कदम उठाए हैं।

इससे पहले मदुरै में उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के बारे में बात की और कहा कि केंद्र सरकार सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने थोप्पुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखी और सरकार द्वारा लोगों के स्वास्थ्य के लिए उठाए गए कदम की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र की एनडीए सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र को विशेष तौर पर प्राथमिकता दे रही है, ताकि देश के हर व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवा मिले। पीएम ने मदुरै, तंजावुर और तिरुनेलवेली में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का भी उद्घाटन किया. source: oneindia.com

Related Articles

Back to top button