सेहत

काले बट से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाते हैं ये आसान नुस्खे

शरीर का कालापन कई लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती होता है। हालांकि ऐसा होना नहीं चाहिए। क्योंकि खूबसूरती आपके रंग से तय नहीं होती है। लेकिन फिर भी जो लोग काले या डॉर्क ब्राउन होते हैं वो लोग खुलकर कपड़े पहनने से कतराते हैं। आजकल गर्मियों का मौसम है। ऐसे में महिलाओं को खुले-खुले कपड़े बहुत पसंद आते हैं। समस्या तब ज्यादा हो जाती है जब आप अपने फ्रेंड सर्कल के साथ कहीं बीच पर जा रहे हैं लेकिन काले बट के चलते आप वहां बिकनी पहनने से कतरा रहे हैं। अगर आप ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं जिनसे आप काले बट से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

टमाटर और नींबू का पेस्ट

टमाटर और नींबू के पेस्ट से काले बट से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। नींबू त्‍वचा को साफ करने में मददगार होता है यह तो आप जानते ही है साथ ही टमाटर का साथ हो फिर तो कहना ही क्‍या। टमाटर रंगत को हल्‍का करने का एक बेहतरीन माध्‍यम है। इस स्‍क्रब या पेस्ट को बनाने के लिए 1 चम्‍मच नींबू का रस और 1 चम्‍मच टमाटर की जरूरत होती है।

शहद और चीनी का स्क्रब

इस स्‍क्रब को बनाने के लिए आपको 1 चम्‍मच चीनी, 2 चम्‍मच शहद और आधा चम्‍मच नारियल तेल और 1 चम्‍मच नींबू के रस की जरूरत होती है। अब इन सब चीजों को एक साथ मिलाकर तैयार स्‍क्रब को अपने बट पर लगाकर 2 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में स्‍क्रब करें। फिर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें। इस उपाय का इस्‍तेमाल हफ्ते में कम से कम 3 बार जरूर करें।

पपीता ओटमील स्‍क्रब

इसे बनाने के लिये सबसे पहले ओटमील को पीस कर पाउडर बना लें। फिर उसमें शहद, नारियल तेल और पका हुआ पपीता मिलाएं। इस मिश्रण से अपनी बट पर स्‍क्रब करें।

डॉर्क सॉल्ट स्क्रब

इस स्‍क्रब को बनाने के लिए आपको सी सॉल्‍ट और नारियल के तेल की जरूरत होती है। सबसे पहले सी सॉल्‍ट को पीस लीजिये और उसमें नारियल तेल मिला लीजिये। फिर इसे अपने बट पर लगाइये और स्‍क्रब कीजिये। इसका इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 3 से 4 दिन जरूर करें, फिर फर्क महसूस करें।

Related Articles

Back to top button