उत्तर प्रदेश

केन्द्रीय मंत्री सुश्री उमा भारती ने जनपद झांसी में किया ‘‘स्वच्छ भारत दिवस’’ कार्यक्रम का शुभारम्भ

लखनऊः डा0 भीमराव रामजी आम्बेडकर जयन्ती 14 अप्रैल, 2018 से 05 मई, 2018 तक मनाये जाने वाले ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत आज प्रदेश के समस्त जिलों के 33,500 गांवों में ‘‘स्वच्छ भारत दिवस’’ मनाया गया। इसी क्रम में आज झांसी में केन्द्रीय मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता सुश्री उमा भारती जी ने ‘‘स्वच्छ भारत दिवस’’ कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए स्वच्छता का संदेश दिया।

पंचायतीराज विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस अभियान के अन्तर्गत स्वच्छता पर्व को पूरे प्रदेश के गांवों में व्यापक रूप से मनाया गया। ब्लाक स्तर, न्याय पंचायत स्तर तथा प्रत्येक गांवों में प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व में गोष्ठी, रैली व प्रभात फेरी का आयोजन करते हुए स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। गांवों में सफाई अभियान चलाते हुए गांवों की सड़कों, गलियों, मुहल्लों, स्कूलों में सफाई भी की गयी। ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन गतिविधियों के बारे में लोगों को जागरूक किया गया और कूड़ा निस्तारण तथा गांव व आस-पास को स्वच्छ रखने के लिए विभिन्न गतिविधियां चलायी गयी। प्रदेश में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए मा0 जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व में प्रभात फेरी, गोष्ठी व रैलियाँ आयोजित करते हुए लोगों को जागरूक किया गया। साथ ही स्वच्छता दिवस पर नुक्कड़ नाटकों व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। गांवों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए स्वच्छ शौचालय बनाने पर जोर दिया गया और गांवों के लोगों को मौके पर ही शौचालय निर्माण की प्रक्रिया से अवगत कराया गया।

स्वच्छ भारत दिवस के अवसर पर सामाजिक सौहार्द को बढ़ावा देने के लिए तथा गरीब परिवारों तक पहुंच कायम करते हुए केन्द्र सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों से लाभान्वित कराने के विषय में भी अवगत कराया गया। मौके पर गरीबों को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित भी कराया गया। इस अभियान के अन्तर्गत उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत गरीबों को गैस वितरण, मिशन इन्द्रधनुष अन्तर्गत छूटे हुए महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के अन्तर्गत निःशुल्क विद्युत कनेक्शन व एल0ई0डी0 बल्ब वितरण, प्रधानमंत्री जनधन योजना के अन्तर्गत खाता खुलवाने, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, हैण्डपम्पों की स्थापना/रिबोर, राशन कार्ड वितरण करना, अनुसूचित जाति/जनजाति की पुत्रियों की शादी अनुदान व निःशुल्क बोरिंग योजना तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत ग्रामवासियों को अवगत कराते हुए लाभान्वित कराया गया।

Related Articles

Back to top button