देश-विदेश

खुद को भारतीय सिख बताने वाला युवक ब्रिटेन की महारानी की हत्या करने के लिए पहुंचा

इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें मास्क से चेहरे को पूरी तरह ढकने वाले एक युवक ने वर्ष 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने के लिए ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की हत्या करने का एलान किया है। खुद को भारतीय सिख बताने वाले इस युवक को महारानी के विंडसर कैसल महल से गिरफ्तार किया गया है। प्रिंस चा‌र्ल्स एवं उनकी पत्नी कैमिला भी इन दिनों विंडसर कैसल में क्रिसमस की छुट्टियां बिता रहे हैं। स्काटलैंड यार्ड ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

वीडियो संदेश में जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने की कही बात

द सन समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, आरोपित ने अपना नाम जसवंत सिंह चैल बताया है। इस बीच मेट्रोपोलिटन पुलिस ने बिना नाम लिए हुए कहा कि एक 19 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया गया है और उसे मानसिक चिकित्सालय भेजा गया है। गिरफ्तार संदिग्ध के मूल्यांकन के बाद उसके खिलाफ ब्रिटेन के मानसिक स्वास्थ्य कानून के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। पुलिस उसके साउथम्पटन स्थित घर की छानबीन कर रही है, जहां कथित तौर पर वह परिवार के साथ रहता है। स्काटलैंड यार्ड के अधिकारी विंडसर कैसल से क्रिसमस के दिन तीर-कमान (क्रासबो) के साथ गिरफ्तार किए गए युवक से जुड़े वीडियो की जांच करे हैं।

गिरफ्तारी के 24 मिनट पहले इंटरनेट मीडिया पर डाला वीडियो

पुलिस को जांच में पता चला है कि आरोपित ने गिरफ्तारी 24 मिनट पहले स्नैपचैट पर वीडियो अपलोड किया था। ‘स्टार वार्स’ फिल्म के किरदार की तरह मास्क व हुड वाली जैकेट पहने आरोपित ने वीडियो संदेश में कहा, ‘मैं भारतीय सिख हूं। मेरा नाम जसवंत सिंह चैल है। ..मेरी मौत नजदीक है। अगर आपको यह वीडियो मिले तो इसे दिलचस्पी रखने वाले लोगों तक पहुंचाएं.. मैंने जो किया और जो करने जा रहा हूं, उसके लिए माफ करना। मैं महारानी एलिजाबेथ की हत्या का प्रयास करूंगा। यह जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला होगा, जहां लोगों को जातीय आधार पर मारा और बेइज्जत किया गया था।’ अप्रैल 2019 में बैसाखी के दिन ब्रिटिश सेना के कर्नल रेजिनाल्ड डायर ने भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों पर गोलियां बरसा दी थीं, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे।

Related Articles

Back to top button