उत्तर प्रदेश

गूगल पे, फोन पे और पेटीएम एप पर न करें चैटिंग, खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

मुरादाबाद। पैसों का आनलाइन लेनदेन जहां एक तरफ लोगों की सुविधा के लिए है तो वहीं साइबर अपराधी इसका दुरुपयोग कर लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। वह गूगल पे, फोन पे व पेटीएम पर अनजान लोगों से की जाने वाली चेटिंग आपका खाता खाली कर सकती है। जालसाज इसके माध्यम से फर्जी मैसेज भेज कर लोगों को झांसे में ले रहे हैं। अमूमन लोग भ्रमित होकर झांसे में आ जाते हैं तथा रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर चैटिंग शुरू कर देते हैं। साइबर अपराधी उन्हें खाते में पैसे भेजने का फर्जी मैसेज भी चैटिंग के दौरान भेज कर भरोसा जीतने का काम कर रहे हैं।

अमूमन साइबर अपराधी लोगों के साथ आनलाइन ठगी करने के लिए उन्हें काल कर बैंक अधिकारी बनकर खाता की जानकारी लेकर ठगी करते हैं। इसके अलावा भी अन्य कई प्रकार से ठगी कर लोगों का खाता खाली कर रहे थे। परंतु अब उन्होंने पैसों का लेनदेन करने वाली आनलाइन सुविधा गूगल पे, फोन पे व पेटीएम से चेटिंग करना शुरू कर दिया है। पहले वह संबंधित मोबाइल नंबर पर एक्सेप्ट भेजते हैं तथा उसे रिसीव करते ही चेटिंग शुरू कर देते हैं। इस दौरान वह चेटिंग के बीच में ही पैसे ट्रांसफर करने का फर्जी मैजेस भेजते हैं। फिर काल कर वार्ता शुरू कर देते हैं तथा परिचित होने का झांसा देते हैं। यदि दौरान साइबर ठगों के अनुसार गूगल पे, फोन पे या पेटीएम पर छेड़छाड़ करते रहे तो वह अपने खाते में आसानी से पैसे ट्रांसफर करा लेते हैं।

मौजूदा समय में अधिकांश लोगों के मोबाइल में गूगल पे, फोन व पेटीएम है। परंतु तमाम लोगों को यह जानकारी नहीं है कि पैसों का लेनदेन करने वाले इन सभी एप पर चैटिंग का आप्शन भी है। साइबर ठग इसी का फायदा उठा रहे हैं। सभी एप पर जिस स्थान पर पैसे ट्रांसफर करने का आप्शन होता है ठीक उसके बराबर में ही मैसेज का आप्शन भी होता है। साइबर अपराधी किसी भी नंबर को मोबाइल में सेव कर यहीं से चेटिंग शुरू करते हैं।

Related Articles

Back to top button