देश-विदेश

जर्मनी ने ब्रिटेन की उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध, 89 देशों में फैला ओमिक्रोन वैर‍िएंट

विश्वभर में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन चिंता का विषय बना हुआ है। दुनियाभर में ओमिक्रोन से संक्रमितों के मामले लगातार बढ़ते जा रहा हैं। दक्षिण अफ्रीका से मिला कोरोना वायरस का वैरिएंट ओमिक्रोन सभी देशों में तेजी से फैल रहा है। वहीं, ब्रिटेन में ओमिक्रोन से संक्रमितों के बढ़ते मामले को देखते हुए जर्मनी ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया है। ओमिक्रोन की रोकथाम के लिए ब्रिटेन से आने वाले सभी लोगों के प्रवेश पर जर्मनी ने बैन लगा दिया है। साथ ही पिछले कुछ दिनों में यूके की यात्रा से लौटे सभी लोगों को क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य कर दिया है। ब्रिटेन से लोटै लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी उन्हें क्वारंटाइन में रहना होगा।

ब्रिटेन में तेजी से बढ़ रहे मामले

वहीं, ब्रिटेन में ओमिक्रोन के मामल लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ब्रिटेन में तीन गुणा बढ़त के साथ ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमितों का आंकड़ा 10 हजार के पार हो गया है। ब्रिटेन हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) ने बताया कि देश में 10,059 नए ओमिक्रोन के मामले सामने आए हैं। इसके साथ ब्रिटेन में ओमिक्रोन से संक्रमितों की कुल संख्या 24 हजार 968 हो गई है। ब्रिटेन में ओमिक्रोन से मरने वालों की संख्या अब 7 हो गई है। आपको बता दें कि दुनियाभर में ओमिक्रोन से पहली मौत ब्रिटेन में हुई थी। वहीं, ब्रिटेन में लाकडाउन को लेकर लगातार विरोध-प्रदर्शन चल रहा है।

डेल्टा के मकाबले तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन

बता दें कि डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले ओमिक्रोन वैरिएंट काफी तेजी से फैल रहा है। अभी तक दुनिया में भारत सहित 89 देशों में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया कि सामुदायिक ट्रासमिशन वाले क्षेत्रों में 1.5 से 3 दिन में डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले ओमिक्रोन के दोगुना मामले सामने आ रहे हैं। डब्ल्यूएचओ ने आगे बताया कि कोविड वैक्सीनेशन के दोनों डोज की ज्यादा जनसंख्या और कोरोना की पहली लहर से ठीक हुए मरीजों में भी ओमिक्रोन वैरिएंट काफी तेजी से फैल रहा है। डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों को ओमिक्रोन को फैलने से रोकने के लिए ठोस स्वास्थ्य सुविधाएं और सामाजिक कार्यों को बढ़ाने पर जोर दिया है।

भारत में ओमिक्रोन के 153 कुल मामले

गौरतलब हो कि कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रोन का पहला मामला 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिला था। हांगकांग यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बताया कि कोरोना के मूल रूप (SARS-CoV-2) और डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन वैरिएंट मानव शरीर में 70 गुना तेजी से फैलता है। यह सांस की नली (bronchus) से फेफड़ों तक पहुंचता है। इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रोन को वेरिएंट आफ कंसर्न (चिंता का वैरिएंट) घोषित किया था। इसके साथ ही भारत में ओमिक्रोन ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है। देश में ओमिक्रोन के संक्रमितों की कुल संख्या 153 हो गई है। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और दिल्ली में सामने आए हैं।

Related Articles

Back to top button