देश-विदेश

दिल्ली के हजारों गेस्ट टीचरों को जल्द मिल सकता है तोहफा, सरकार ने शुरू की प्रक्रिया

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में कार्यरत गेस्ट टीचरों की सैलरी में जल्द ही इजाफा हो सकता है। दिल्ली सरकार कभी भी इसकी घोषणा कर सकती है। फिलहाल, सैलरी बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। दरअसल, काफी समय से दिल्ली के गेस्ट टीचर वेतन बढ़ोत्तरी की मांग कर रहे हैं।

इसी सिलसिले में 22 दिसंबर को गेस्ट टीचरों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की और अपनी समस्याओं को साझा किया। बृहस्पतिवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने जानकारी दी है कि गेस्ट टीचरों का सरकार की तरफ से पूरा सम्मान है और उनकी समस्याओं पर त्वरित गति से संज्ञान लिया जाएगा।

गेस्ट टीचरों का 2017 से नहीं बढ़ा वेतन: शिक्षक संगठन ने बताया कि अनुबंधित कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी को लेकर दिल्ली सरकार के वित्त विभाग के विशेष सचिव ने साल 2017 में सभी विभागों के प्रमुखों को पत्र लिख कर कहा था कि अनुबंध पर कार्यरत कर्मचारियों का वेतन साल में एक बार संशोधित किया जाए। लेकिन 2017 के बाद से उनके वेतन में बिल्कुल भी बढ़ोतरी नहीं की गई। उन्होंने उपराज्यपाल से पत्र में मांग की थी कि अतिथि शिक्षकों का वेतन बढ़ाया जाए।

सीएम को कई बार लिखा था पत्र: राजकीय विद्यालय शिक्षक संघ के पदाधिकारी ने बीते दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने साल 2017 में वित्त विभाग द्वारा जारी किए गए एक पत्र का हवाला देते हुए अतिथि शिक्षकों के वेतन को पुनरीक्षण करने का आग्रह किया था। इस पत्र पर मुख्यमंत्री कार्यालय में कार्यरत संयुक्त निदेशक ने शिक्षा निदेशक को पत्र लिखकर मामले में उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।

फिलहाल, वेतन बढ़ोत्तरी की प्रक्रिया शुरू होने से गेस्ट टीचरों के चेहरे खुशी से खिल गए हैं। गेस्ट टीचर का कहना है कि काफी लंबे समय से वेतन बढ़ोत्तरी की मांग की जा रही थी। अब पूरी उम्मीद है कि दिल्ली सरकार उनकी समस्या का बहुत जल्द ही समाधान कर देगी। वहीं, गेस्ट टीचर व अनुबंधित टीचरों की सैलरी बढ़ाने के संबंध में शिक्षा विभाग को पत्र प्रेषित कर दिया गया है।

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने गेस्ट टीचरों की सैलरी बढ़ोत्तरी की प्रक्रिया शुरू कर दी है और बहुत जल्द इसका ऐलान किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button