देश-विदेश

पाकिस्तान: नवाज शरीफ और उनके परिवार के खातों पर लगी रोक

पाकिस्तान की शीर्ष भ्रष्टाचार निरोधक संस्था ने अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके परिवार के सदस्यों के बैंक खातों पर शुक्रवार को रोक लगा दी है। साथ ही उनकी संपत्तियां भी कुर्क कर ली गई हैं। शरीफ और उनका परिवार भ्रष्टाचार और धनशोधन के आरोपों से घिरे हैं।

पाक की सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स मामले में शरीफ को 28 जुलाई को प्रधानमंत्री पर पद बने रहने के अयोग्य ठहरा दिया था। साथ ही उनके और उनके परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने की व्यवस्था दी थी। उसके बाद शरीफ (67) अपने पद से हट गए थे। शरीफ परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों की सुनवाई कर रही इस्लामाबाद की जवाबदेही अदालत ने शुक्रवार को शरीफ, उनकी बेटी मरियम एवं दामाद सफदर को 26 सितंबर को पेश होने के लिए समन जारी किया।

राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने लाहौर के बाहरी इलाके रायविंड में शरीफ के घर पर समन और संपत्ति कुर्की नोटिस लगा दिया। फिलहाल वे अपनी बीमार पत्नी कुलमुस को देखने के लिए अपने बच्चों के साथ लंदन गए हैं। वहां कुलसुम के गले के कैंसर का इलाज चल रहा है। पाकिस्तानी मीडिया में ऐसी संभावनाएं जताई गई हैं कि शरीफ परिवार एनएबी भ्रष्टाचार मामलों का सामना करने के लिए वापस नहीं लौटेगा । वैसे सत्तारूढ़ पीएमएल-एन का कहना है कि पत्नी की तबीयत सुधरने के बाद वह लौटेंगे।

एक एनएबी अधिकारी ने कहा, ‘हमने स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान और अन्य वाणिज्यिक बैंकों को पत्र लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि चूंकि शरीफ और उनके बच्चे एवं दामाद सफदर एनएबी मामलों का सामना कर रहे हैं, ऐसे में उनके बैंक खातों पर कड़ी  नजर रखी जाए।’

Related Articles

Back to top button