देश-विदेश

पूर्व वाइस चीफ वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार को मिली बड़ी जिम्मेदारी, राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा के पहले समन्वयक नियुक्त

नई दिल्ली: नौसेना के पूर्व वाइस चीफ वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार (Vice Admiral G Ashok Kumar) को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (National Security Council Secretariat) में पहले राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक (first National Maritime Security Coordinator) के रूप में नियुक्त किया गया. सरकारी सूत्र ने इसकी जानकारी दी है. वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार ने 30 जनवरी 2019 को नौसेना वाइस चीफ का पदभार संभाल था. बता दें कि अमरावती नगर के सैनिक स्‍कूल और पुणे में खड़कवासला स्थित राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के पूर्व छात्र वाइस एडमिरल जी. अशोक कुमार एक जुलाई 1982 में भारतीय नौसेना की एक्‍जेक्‍यूटिव शाखा में शामिल हुए थे.
नौसेना में अपने तीन दशक से अधिक समय के असाधारण करियर के दौरान एडमिरल ने स्टाफ और कमान के अनेक चुनौतीपूर्ण पदों पर काम किया है. 1989 में कोच्चि में नौवहन और संचालन में विशेषज्ञता हासिल करने के बाद उन्होंने भारतीय नौसेना के जहाजों ब्यास, नीलगिरी, रणवीर और विक्रांत में नौवहन अधिकारी के रूप में काम किया है. 39 साल सेवा देने के बाद वह 31 जुलाई 2021 को रिटायर हो गए थे.
वह दक्षिण नैसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ और महाराष्ट्र तथा गुजरात के फ्लैग ऑफिसर जैसे महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं. वाइस एडमिरल बनने के बाद वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कमांडेंट और नौसेना के डिप्टी चीफ भी रहे. समुद्र तट पर उनके महत्वपूर्ण कार्यकाल में भारतीय नौसेना वर्क-अप टीम में स्टाफ ऑफिसर (ऑपरेशंस/एनडी), डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन में प्रशिक्षण टीम (नौसेना के प्रमुख) के प्रमुख, सिंगापुर में भारत के उच्चायोग में रक्षा सलाहकार और पश्चिमी नौसेना कमान के चीफ स्टाफ ऑफिसर (ऑपरेशंस) शामिल है. बता दें कि अशोक कुमार डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के ग्रेजुएट हैं और मऊ में आर्मी हायर कमान कोर्स के अलावा क्वांटिको, वर्जिनिया, अमेरिका में एक्सपीडिशनरी ऑपरेशंस कोर्स में शामिल हो चुके हैं.

Related Articles

Back to top button