उत्तराखंड समाचार

प्रधानमंत्री एआईआईबी की तीसरी वार्षिक बैठक 2018 का उद्घाटन करेंगे

देहरादून: आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार और एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) होटल ट्राइडेंट/ओबेरॉय और एनसीपीए, मुंबई, भारत में 25-26 जून, 2018 को एशियान इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) की तीसरी वार्षिक बैठक का संयुक्त रूप से आयोजन करेंगे।

इस वर्ष की बैठक का विषय है “आधारभूत संरचना के लिए वित्तीय साधन जुटाना: अभिनवता और सहयोग”, जिसमें विभिन्न संस्थानों के प्रमुख और सरकार के विभिन्न स्तरों के राजनेता आधारभूत संरचना में अच्छे निवेश के माध्यम से एक सतत भविष्य बनाने के लिए अपने विचारों और अनुभवों को प्रस्तुत करेंगे।

इसी वर्ष में एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर फोरम की शुरुआत भी की जायेगी, जहाँ आधारभूत संरचना के क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों के व्यावहारिक और परियोजना से प्रेरित संभासण शामिल होंगे, जिनका लक्ष्य होगा महत्वपूर्ण आधारभूत संरचना की आवश्यकताओं का अभिनव वित्त के साथ संयोजन करना।

इस दो दिवसीय बैठक में नीतियों का निर्माण करनेवाले प्रमुख व्यक्तियों से लेकर मंत्रियों, एआईबी के सदस्यों, सहयोगी संस्थानों, निजी क्षेत्र और नागरिक समाजिक संस्थानों के प्रतिभागी भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएंगे। इसके अलावा, अनेक विविध क्षेत्रों के प्रमुख विशेषज्ञ चर्चा की अगुआई करने के लिए उपस्थित होंगे और पर्यावरण के और सामाजिक रूप से अनुकूल तरीके से एशिया के आधारभूत ढाँचे के अंतर को संबोधित करने के लिए अंतर्दृष्टि प्रस्तुत करेंगे।

इस अवसर पर कई उच्च स्तरीय सरकारी अधिकारियों के अलावा, भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी 26 जून, 2018 को एआईआईबी की तीसरी वार्षिक बैठक का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, माननीय वित्त मंत्री श्री पियुष गोयल, और श्री सुभाष चंद्र गर्ग, आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय के सचिव भी भारत में आधारभूत संरचना की योजनाओं में निवेश के पर्यावरणीय परिदृश्य पर चर्चा करने और तीसरी वार्षिक बैठक के बारे में एक अवलोकन प्रस्तुत करने के लिए इस बैठक के दौरान उपस्थित रहेंगे।

एआईआईबी की तीसरी वार्षिक बैठक के लिए उद्योग विभाग, महाराष्ट्र सरकार केंद्रीय विभाग है, महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी), महाराष्ट्र सरकार केंद्रीय संस्था है, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) व्यावसायिक सम्मेलन आयोजक (पीसीओ), रिसर्च एंड इनफार्मेशन सिस्टम्स फॉर डिवेलपिंग कन्ट्रीज़ (आरआईएस) ज्ञानार्थ सहयोगी है।

वार्षिक बैठक 2018 की तैयारी के लिए, भारत सरकार ने फरवरी से जून 2018 तक भारत के विभिन्न शहरों में कई प्रमुख कार्यक्रम आयोजित किए हैं, जिनका उद्देश्य आधारभूत ढाँचे के कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा को प्रोत्साहित करना है।

वार्षिक बैठक के दौरान, ऐसी अनेकों संगोष्ठियाँ आयोजित की जायेंगी जो एशिया के भीतर और बाहर आधारभूत ढाँचे, भूमिका और आधारभूत ढाँचे के संयोजन के लिए वित्तपोषण जुटाने सहित अनेक विषयों पर केंद्रित होंगी। वित्तपोषण और नए प्रौद्योगिकी प्राथमिकताओं और विकल्पों के स्रोतों और उपकरणों सहित भारत में आधारभूत ढाँचे के विकास के दृष्टिकोण पर मुख्य मंत्री के साथ एक कार्यदलीय चर्चा सहित अन्य विषयों पर मेज़बान देश संगोष्ठी भी आयोजित की जायेगी। 

फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफआईसीसीआई) के साथ मिलकर आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार, एक प्रदर्शनी “इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर एक्सपो 2018″ भी आयोजित कर रही है। प्रदर्शनी का उद्देश्य सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों को प्रस्तुत करना है जो आधारभूत संरचना परियोजना के विकास और वितरण के क्षेत्र में अपने नवीनतम समाधान, प्रौद्योगिकियों और प्रस्तुतियों का प्रदर्शन करेंगी।

इस प्रदर्शनी के बारे में अधिक जानकारी के लिए, http://aiib-am2018.gov.in/exhibition.php पर लॉग ऑन करें

एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक की तीसरी वार्षिक बैठक के बारे में और अधिक जानकारी के लिए लॉग इन करें:

http://aiib-am2018.gov.in/

https://www.aiib.org/

Related Articles

Back to top button