देश-विदेश

बीमार होने पर दवाई का सेवन जूस या दूध से करते हैं तो जानिए यह पेय कैसे दवा के असर को कम करते हैं

नई दिल्ली। दुख-बीमारी जिंदगी के साथ चलती रहती हैं। हम कुछ बीमारियों को नज़र-अंदाज़ कर देते है और वो बिना दवा के खुद-ब-खुद ठीक भी हो जाती है। लेकिन कई बार मर्ज़ बढ़ने लगता है तो हमें दवाई खाने की जरूरत होती है। अक्सर हम बीमार होते हैं तो कुछ खाने का मन नहीं करता और हम सिर्फ पेट भरने के नाम पर दूध से साथ या फिर जूस के साथ दवाई खा लेते हैं।

लेकिन आप जानते हैं कि दवा खाना जितना मायने रखता है उतना ही किन फूड्स के साथ खा रहे हैं वो भी मायने रखता है। कुछ दवाईयां ऐसी होती हैं जिनके साथ दूध या जूस पीने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इन दवाओं में मौजूद रसायन जूस या दूध में मौजूद रसायन के साथ प्रतिक्रिया करने लगते हैं जिसके कारण हमें नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं कि किन दवाइयों के साथ हमें क्या नहीं लेना चाहिए।

साइट्रस फलों के जूस से दवा का असर होता है कम:

जब आप दवाई खाने के लिए संतरे या दूसरे खट्टे फलों का सेवन करते हैं तो खट्टे फल में मौजूद रसायन आंत में प्रतिक्रिया कर दवा के असर को कम कर देता है। जूस के साथ दवाई खाने से आंत की कोशिकाएं अपना रूप बदल लेती है जिसके कारण दवा में मौजूद रसायन बेअसर होने लगता है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा या फिर एलर्जी की दवा को जूस के साथ पीते हैं तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

एंटीबायोटिक दवाइयों का दूध के साथ नहीं करें सेवन:

डेयरी प्रोडक्ट बॉडी में अलग तरह से प्रक्रिया करते हैं। अगर आप एंटीबायोटिक ले रहे हैं और उसके साथ दूध भी पी रहे हैं तो दूध में मौजूद कैल्सियम, मैंग्नीशियम दवा के असर को सीमित कर सकता है।

नींद की दवा खा रहे हैं तो डार्क चॉकलेट नहीं खाएं:

नींद की दवा के साथ यदि आप डार्क चॉकलेट खाते हैं तो यह नींद की दवा को पूरी तरह से बेअसर कर सकती है। आप डिप्रेशन की दवाई के साथ डार्क चॉकलेट खा रहे हैं तो आपका ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ सकता है।

ब्लड प्रेशर या हार्ट की दवा का असर कम करता है अल्कोहल:

ब्लड प्रेशर या हार्ट की दवाइयों के साथ यदि आप अल्कोहल का सेवन करते हैं तो दवा का असर कम हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button