उत्तर प्रदेश

मंडलीय चिकित्सालय में कोल्ड डायरिया के बढ़ रहे मरीज

मीरजापुर : मंडलीय चिकित्सालय में कोल्ड डायरिया के मरीज बढ़ने लगे हैं। इसके अलावा श्वास तथा सर्दी जुकाम के मरीजों की संख्या में भी इजाफा होने लगा है। लोग सतर्क नहीं हुए तो कोरोना के मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगेगी। हालांकि अस्पताल प्रशासन मरीजों का बेहतर उपचार करने का दावा कर रहा है, लेकिन थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो आप बीमारी से दूर रह सकते हैं।

पिछले कुछ दिनों से ठंड बढ़ने के साथ ही बीमारियों के भी बढ़ने का दौर शुरू हो गया है। पिछले एक सप्ताह के अंदर कोल्ड डायरिया के दस मरीज चिकित्सालय में भर्ती हुए। इससे लगने लगा हैं कि ठंड तेजी से बढ़नी शुरू हो गई है। सबसे अधिक ग्रामीण इलाके के लोगों की हालत खराब है। वह से आए दिन बीमार होकर चिकित्सालय आ रहे है। लालगंज निवासी रामकरन, मड़िहान निवासी शुभम व राजगढ़ निवासी आकाश का कहना हैं कि सीएचसी पीएचसी पर डाक्टर ही नहीं बैठ रहे है। इससे मरीजों का इलाज नहीं हो पा रहा है। वहां आठ से दस डाक्टर तैनात हैं, लेकिन सिर्फ एक दो डाक्टर ही बैठते है। ऐसे में ग्रामीण इलाके की स्वास्थ्य सेवा दयनीय होती जा रही है। मंडलीय चिकित्सालय में 20 से 40 मरीज प्रतिदिन भर्ती हो रहे हैं।

ठंड के मौसम में लोगों को सतर्क व गर्म कपड़े पहनने चाहिए। गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा बीमारी होने पर डाक्टर से सलाह लेकर दवा खानी चाहिए। इस मौसम में सबसे अधिक हार्ट और सास के रोगियों को सतर्कता बतरनी चाहिए।

डा. सुनील सिंह मंडलीय चिकित्सालय

चिकित्सालय में मरीजों के इलाज के लिए पर्याप्त मात्रा में सुविधा है। ठंड के मौसम में मरीज कम आते हैं इसलिए राहत की बात है। फिर भी जो मरीज आते हैं उनका इलाज किया जाता है।

Related Articles

Back to top button