उत्तराखंड समाचार

मंडी परिसर में 40 नहीं, 50 रुपये बिका प्याज

देहरादून : भले ही मंडी समिति ने गुरुवार से दूनवासियों को मंडी परिसर में काउंटरों पर 40 रुपये किलो की दर से प्याज उपलब्ध कराने के दावे किए हों, लेकिन सुबह के दस बजे तक ये दावे फुस्स साबित हो गए। जिसके बाद काउंटरों सहित पूरी मंडी में प्याज 50 रुपये किलो तक बेची गई। हालांकि, कई काउंटरों पर ग्राहकों ने इसका विरोध भी किया। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे मंडी अधिकारियों ने प्याज के दाम दस रुपये कम कराए।

दरअसल, इन दिनों दून में प्याज के दाम आसमान पर हैं। बाहरी मंडियों की बात करें तो यहां शहरवासियों को एक किलो प्याज के लिए 50 से 60 या फिर कई जगहों पर तो 70 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं। शहर में हो रही इस लूट-खसोट को देखते हुए बुधवार को मंडी समिति की बैठक आयोजित हुई। जिसमें फैसला लिया गया कि गुरुवार से मंडी व्यापारियों की ओर से परिसर में ही प्याज के 11 काउंटर लगाए जाएंगे, जहां लोगों को 40 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेचा जाएगा।

हुआ यूं कि, सुबह छह बजे से ही ग्राहक सब्जियों की खरीददारी करने मंडी पहुंचने लगे, लेकिन काउंटरों पर प्याज की कीमत 40 नहीं, बल्कि 50 रुपये किलो थी। सुबह छह बजे से लेकर दस बजे तक लोगों को 50 रुपये किलो की ही दर से प्याज बेचा गया। लोगों ने इसका विरोध भी किया और यह बात मंडी अधिकारियों तक पहुंच गई। इसके बाद ठीक दस बजे मंडी के अधिकारी मौके पर पहुंचे और 11 काउंटरों पर 40 रुपये किलो प्याज का बोर्ड लगा दिया। साथ ही अन्य व्यापारियों को भी 40 रुपये किलो प्याज बेचने के लिए कहा। तब जाकर लोगों को 40 रुपये किलो प्याज मिल पाया।

दिनभर में बिका 18 कुंतल प्याज

गुरुवार को मंडी परिसर में लगाए गए 11 काउंटरों पर शाम तक 1800 किलो यानी 18 कुंतल प्याज की बिक्री हुई। मंडी अधिकारियों ने उम्मीद जगाई है कि शुक्रवार को इस अभियान में अन्य कई व्यापारी भी शामिल होंगे।

सुबह नौ से एक बजे तक मिलेगा प्याज: शुक्रवार से मंडी समिति ने काउंटर के समय में भी बदलाव किया है। गुरुवार को जहां इस दाम पर लोगों को शाम तक प्याज उपलब्ध हुआ। लेकिन, शुक्रवार को ग्राहकों को 40 रुपये किलो की दर से सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक ही प्याज मिलेगा। एक ग्राहक अधिकतम पांच किलो प्याज खरीद सकेगा। ग्राहकों से मंडी ने जूट व कपड़े के थैले लाने की अपील की है।

शिकायत हो तो मिलाए ये नंबर-9412382790

मंडी निरीक्षक व नोडल अधिकारी अजय डबराल का कहना है कि चूंकि, बैठक बुधवार दिन में हुई इसलिए कई व्यापारी 42 व 43 रुपये किलो थोक में प्याज खरीद चुके थे, इसलिए पहले कुछ अव्यवस्थाएं रही। लेकिन, शुक्रवार को ग्राहकों को निर्धारित दाम पर ही प्याज उपलब्ध होगा।

Related Articles

Back to top button