उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने न्यूज नेटवर्क 18 द्वारा आयोजित राइजिंग उत्तर प्रदेश-2017 कार्यक्रम को सम्बोधित किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की अवधारणा ‘सबका साथ, सबका विकास’ पर चलते हुए प्रदेशवासियों को सुशासन देगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सबके विकास, उत्थान और प्रगति के लिए कार्य कर रही है। पिछले 15 वर्षों के दौरान प्रदेश की जनता सुशासन, प्रगति, विकास जैसे शब्दों के अर्थ को भूल गई थी। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने प्रदेश के विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया, न ही यहां के नौजवानों को रोजगार दिलाने की दिशा में कोई कार्य किया।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां स्थानीय ताज होटल में न्यूज 18 नेटवर्क द्वारा आयोजित राइजिंग उत्तर प्रदेश-2017 कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि सबका विकास नवगठित सरकार का पहला लक्ष्य है। राज्य सरकार प्रदेशवासियों की अपेक्षाओं पर खरी उतरेगी। सरकार के गठन के समय लोगों को कुछ आशंकाएं भी थीं, जो निर्मूल साबित हुई हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की लापरवाही के चलते प्रदेश में विकास ठप्प हो चुका है और हमारे सामने अनेक चुनौतियां मौजूद हैं।
योगी जी ने कहा कि राज्य सरकार को एक बिगड़ी और जर्जर व्यवस्था विरासत में मिली है, जिसमें संगठित अपराधी और माफिया हावी थे। नई सरकार इन सबको एक-एक कर गिरफ्त में ले रही है और इनसे सख्ती से निपटने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि इस सरकार के शासनकाल में अपराधी बच नहीं पाएंगे। राज्य सरकार उन्हें पाताल से निकालकर सख्त कार्यवाही करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को विकास के पथ पर तेजी से आगे ले जाने के लिए रोजगार के अवसर सृजित करेगी, ताकि प्रदेश के नौजवानों की हताशा दूर हो और उन्हें रोजगार मिले। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश प्राकृतिक संसाधनों, जल संसाधनों तथा उपजाऊ जमीन से परिपूर्ण राज्य है। ऐसे में यहां के किसान यदि आत्महत्या करें, तो प्रश्न उठने स्वाभाविक हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की गलत नीतियों के चलते यहां के किसानों का उत्थान नहीं हो सका, जिसके कारण उनमें खुशहाली नहीं आ सकी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में तेजी से कार्य कर रही है। प्रदेश के लघु एवं सीमान्त किसानों के फसली ऋणों को माफ कर दिया गया है। गेहूं किसानों की सुविधा के लिए प्रदेश में गेहूं क्रय किया जा रहा है, जिसके लिए 5000 गेहूं क्रय केन्द्र स्थापित किए गए हैं।
योगी जी ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के चलते मात्र दो महीने के अन्दर गन्ना किसानों के 22 हजार करोड़ रुपए के बकाए का भुगतान कराया जा चुका है, बाकी के 3000 करोड़ रुपए के बकाए का भुगतान भी शीघ्र हो जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के विकास और आर्थिक उत्थान के प्रति कटिबद्ध है। इसके लिए राज्य सरकार उन्हें हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराएगी। अच्छी उपज पाने के लिए किसानों को उन्नतशील बीज, आधुनिक तकनीक मुहैया कराने के साथ-साथ स्वाॅयल टेस्टिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। प्रदेश में मौजूद कृषि विद्यालयों के तहत स्थापित विज्ञान केन्द्रों को प्रभावी बनाया जाएगा, साथ ही ऐसे 20 नए केन्द्र भी स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सरकार के इन प्रयासों से किसानों में खुशहाली और समृद्धि आएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सत्ता सम्भालते ही प्रदेश से वी0आई0पी0 कल्चर समाप्त कर दिया है। पिछली सरकार के दौरान प्रदेश के 5 जिलों को 24 घण्टे बिजली दी जाती थी, जबकि अन्य जिले अंधेरे में रहते थे। वर्तमान सरकार ने प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में 24 घण्टे, तहसील मुख्यालयों में 20 घण्टे तथा गांवों में 18 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की है। इसी प्रकार ट्रांसफाॅर्मर खराब होने की स्थिति में शहरी क्षेत्रों में 24 घण्टे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घण्टे में इन्हें बदलने की व्यवस्था लागू की गई है। साथ ही, गरीबों को निःशुल्क बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं।
योगी जी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की अवस्थापना सुविधाओं को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। इसी क्रम में प्रदेश की सड़कों को 15 जून तक गड्ढामुक्त करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सड़कों की जर्जर अवस्था के लिए विगत सरकार जिम्मेेदार है, क्योंकि उसके कार्यकाल के दौरान पैसा खर्च होने के बावजूद सड़कों की मरम्मत ठीक से सुनिश्चित नहीं की गई। उन्होंने कहा कि अच्छी सड़कों के बगैर विकास और खुशहाली का सपना पूरा नहीं हो सकता।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार की लापरवाही के चलते प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है। अब हम इसे ठीक करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह शर्म की बात है कि उत्तर प्रदेश के छात्र बाहर जाकर प्रतिस्पद्र्धा में पिछड़ जाते हैं। शिक्षा की बेहतरी के लिए राज्य सरकार पाठ्यक्रम को बेहतर बनाने की दिशा में भी काम कर रही है। इसी प्रकार स्वास्थ्य सेवाओं में भी अत्यधिक सुधार की आवश्यकता है। राज्य सरकार इसके लिए भी प्रयासरत है। महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने के उद्देश्य से राज्य में एण्टी रोमिया स्क्वाॅयड गठित किए गए हैं। पिछले शासन के दौरान पूरे प्रदेश में अराजकता का माहौल था, जिसके चलते ऐसे तत्वों को शह मिली हुई थी और वे निर्बाध रूप से अपनी गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे। राज्य सरकार के इस कदम से अब महिलाएं सुरक्षित महसूस कर रही हैं।
योगी जी ने कहा कि एन0जी0टी0 तथा सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के क्रम में राज्य सरकार ने प्रदेश में चल रहे अवैध बूचड़खानों को बिना देर किए बन्द करवा दिया है। राज्य सरकार के इस कदम की चारों ओर प्रशंसा हो रही है। उन्होंने कहा कि विगत सरकारों द्वारा सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के लिए महापुरुषों के नाम पर छुट्टियां घोषित करने का फैशन सा चल गया था। वर्तमान राज्य सरकार ने ऐसे सभी अवकाशों को खत्म कर करके इस प्रथा को समाप्त कर दिया है। इससे लोगों ने राहत की सांस ली है। अब स्कूलों में पढ़ने के लिए ज्यादा समय उपलब्ध होगा। इसी प्रकार कार्यालयों में लोगों को अपने कार्य करवाने के लिए अधिक समय मिलेगा। राज्य सरकार ने यह व्यवस्था की है कि इन महापुरुषों के विषय में विद्यार्थियों को पूरी जानकारी दी जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पाठ्यक्रम में देश के अन्य प्रान्तों की भाषाओं के पठन-पाठन की भी व्यवस्था कर रही है। इसी प्रकार अन्य विदेशी भाषाओं को भी पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाएगी। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र राज्य के साथ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक एम0ओ0यू0 साइन किया गया है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश में मराठी पढ़ाने की व्यवस्था की जाएगी, जबकि महाराष्ट्र के छात्र अपनी पसन्द से हिन्दी पढ़ सकेंगे।
योगी जी ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के अभी मात्र दो महीने ही हुए हैं, परन्तु वह जनता का विश्वास जीतने में कामयाब रही है। उन्होंने समाचार चैनलों पर अपराधियों के महिमा मण्डन न किए जाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के सम्पूर्ण विकास के लिए रोडमैप बनाकर काम कर रही है।
कार्यक्रम को उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य तथा डाॅ0 दिनेश शर्मा ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह, औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना सहित मंत्रिमण्डल के कई अन्य सदस्य मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, मीडिया के प्रतिनिधि तथा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी को आयोजकों द्वारा एक स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।

Related Articles

Back to top button