मनोरंजन

यू-ट्यूब और गूगल पर छाए जौनसार के सन्नी

त्यूणी : इन दिनों जौनसार के युवा गायक सन्नी दयाल की आवाज ने यू-ट्यूब और गूगल पर धूम मचा रखी है। बीते दस दिनों में उनके गाए एक गीत को 25 हजार लोग डाउन लोड कर चुके हैं। जबकि अब तक 40 हजार से ज्यादा प्रशंसक सोशल साइट पर उनके गीतों का लुत्फ उठा चुके हैं।

बिसाई गांव के रहने वाले संदीप कुमार यानी सन्नी के पिता अनिल चंद किसान हैं और मां सुमित्रा देवी गृहणी। तीन भाई- बहनों में दूसरे नंबर के सन्नी स्नातक हैं, लेकिन किसी और नौकरी में जाने की बजाए उन्होंने संगीत को ही अपना कॅरियर बनाया। सन्नी कहते हैं ‘पिताजी को संगीत में गहरी रुचि है और शायद यही मुझे विरासत में मिली।’ उत्कृष्ट गायकी के लिए उन्हें वर्ष 2016 में उत्तराखंड उदय  व उफतारा अवार्ड से नवाजा जा चुका है। इसके अलावा कई अन्य पुरस्कार भी उनके खाते में दर्ज हैं।

सन्नी कहते हैं कि कोई भी व्यक्ति जड़ों से कटकर अपनी पहचान को जिंदा नहीं रख सकता है। वह कहते हैं कि मेरा प्रयास है युवा अपनी संस्कृति से जुड़ें। इसी प्रयास का नतीजा है कि उन्होंने  पहाड़ी वल्र्ड डॉट कॉम वेबसाइट बनाई है।

इसमें जौनसारी गीतों का कलेक्शन है। वह बताते हैं कि प्रख्यात गीतकार रतन सिंह जौनसारी के गीत ‘गोहिरे कांगणि गोता ना देया’ को उन्होंने आवाज दी, जिसे 25 हजार लोगों ने डाउनलोड किया। सोशल साइट पर सन्नी के कुछ अन्य सुपरहिट गीत भी धूम मचा रहे हैं।

  • संपादक कविन्द्र पयाल

Related Articles

Back to top button