उत्तराखंड समाचार

राहुल बारहाते को फॉक्सवैगन ग्रुप ने अपने बेस्ट अप्रेंटिस अवॉर्ड 2018 से सम्मानित किया

देहरादून: 20 साल के नौजवान राहुल बारहाते को जरा भी अंदाजा नहीं था कि फॉक्सवैगन का मेकाट्रोनिक्स अप्रेंटिय प्रोग्राम उनकी किस्मत बदल देगा और उनके भविष्य को सुरक्षा प्रदान करेगा. जर्मनी के वुल्फ्सबर्ग में जब उन्होंने फॉक्सवैगन के टॉप मैनेजमेंट से अपनी शानदार परफॉर्मेंस और बेहतरीन क्षमता के लिए बेस्ट अप्रेंटिस अवार्ड लिया तो यह उनके और उनके परिवार के लिए गर्व का क्षण था.

फॉक्सवैगन ग्रुप ने दुनिया भर के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षुओं को बेस्ट अप्रेंटिस अवॉर्ड से सम्मानित किया. जर्मनी के वुल्फ्सबर्ग में बेहतरीन परफॉर्मेंस और पेशेवर योग्यता का सम्मान करते हुए पिछले हफ्ते 7 दिसंबर को फॉक्सवैगन ने यह पुरस्कार दिए. फॉक्सवैगन  ऐक्टिंगेसेल्सशाफ्ट के मैनेजमेंट बोर्ड के चेयरमैन डॉ, हरबर्ट डीज, बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के सदस्य गुन्नर किलियन, जिनके पास मानव संसाधन की भी अतिरिक्त जिम्मेदारी थी और ग्लोबल ग्रुप्स वर्क काउंसिल के प्रेसिडेंट बर्नाड ओस्टरलोह ने 16 वोकेशंस में 46 युवा प्रतिभाओं को यह पुरस्कार प्रदान किए.

राहुल को पुणे के प्लांट में एकेडेमी पर फॉक्सवैगन इंडिया की ओर से चलाए जा रहे जर्मन स्टाइल के ड्यूल अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के एक हिस्से के तौर पर मेकाट्रोनिक्स प्रोग्राम में ट्रेनिंग दी गई. मेकाट्रोनिक्स प्रोग्राम में मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल रोबोटिक्स, हार्डवेयर और कार इंजीनियरिंग के समान पहलुओं की ट्रेनिंग दी जाती है. इस साल की शुरुआत में प्रोग्राम की समाप्ति पर राहुल को फॉक्सवैगन के पुणे प्लांट की पेंट शॉप पर नियुक्त किया गया था और वह अब पेंट शॉप प्रॉडक्शन में स्पेशलाइजेशन कर रहे हैं. अपनी अप्रेंटिसशिप के दौरान उन्होंने रोलर क्लीनिंग यूनिट और बुश प्रेसिंग मशीन के रखरखाव और संशोधन जैसी कई परियोजनाओं पर भी काम किया था.

इस अवसर पर राहुल के पिता ने कहा, “हमारे परिवार को राहुल जैसे बेटे पर गर्व है, जिसे बेस्ट अप्रेंटिसशिप अवार्ड 2018 से सम्मानित किया. मैं फॉक्सवैगन इंडिया और फॉक्सवैगन एजी को अपने बच्चे में दिखाए गए विश्वास और उन्हें मौका देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. एक छोटे से कस्बे के रहने वाले और हमेशा बचपन से अपने परिवार में खेती के व्यवसाय को ही देखने वाले राहुल के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है.”

राहुल ने बेस्ट अप्रेंटिस का पुरस्कार जीतने पर कहा, “भारत में पुणे के फॉक्सवैगन प्लांट में बिताए गए पिछले 4 सालों ने हकीकत में मेरे कॅरियर की ठोस बुनियाद रखी. अब मैं काफी आवश्वस्त हो गया है कि फॉक्सवैगन इंडिया में अपनी ट्रेनिंग के दौरान या प्रशिक्षु रहते हुए इन सालों में जो मैंने सीखा या मेरा जो अनुभव रहा, उससे मुझे व्यक्तिगत रूप से या कॅरियर में प्रोफेशनल ढंग से आगे बढ़ने और अपनी क्षमताओं को निखारने में मुझे मदद मिलेगी.” उन्होंने आगे कहा, “मैं फॉक्सवैगन को यह अवसर मुहैया कराने के लिए धन्यवाद देता हूं और इसका बेहतरीन ढंग से लाभ उठाने का वादा करता हूं.  इस जीत के बाद वह चेक गणराज्य के स्कोडा हेडक्वॉर्टर में ओरिएंटेशन प्रोग्राम में शामिल होंगे.”

पुरस्कार समारोह में हरबर्ट डीज ने कहा, “आपके पास गौरवान्वित महसूस करने का हर कारण है क्योंकि आप फॉक्सवैगन ग्रुप के बेस्ट अप्रेंटिस में से एक हैं. भविष्य में भी हमें बदलाव का स्वागत करने वाली प्रेरित, सक्षम और प्रतिबद्ध टीम की जरूरत होगी. अगर आप हमारे समय की प्रमुख चुनौतियों से सक्षम तरीके से मुकाबला करना चाहते हैं तो आपको लचीला बनना होगा और बदलाव को स्वीकार करने के लिए तैयार रहना होगा.”

गुन्नर किलियन ने कहा, “फॉक्सवैगन दुनिया भर के 20 हजार लोगों को 60 वोकेशंस और स्टडी के 50 ड्यूल कोर्सेज में  बेहतरीन ट्रेनिंग ऑफर करता है. हमने दुनिया भर में ड्यूल वोकेशनल ट्रेनिंग को सफलतापूर्वक अपने प्लांट्स पर ट्रांसफर कर दिया है और इस मॉडल के आधार पर अपने उभरते हुए स्पेशलिस्ट्स को प्रशिक्षण देते हैं. पुरस्कार विजेताओं ने अपने ट्रेनिंग प्रोग्राम का बेहतरीन इस्तेमाल किया है और अपने कॅरियर की मजबूत बुनियाद रखी है. तेजी से होते हुए तकनीकी बदलाव के युग में ड्यूल वोकेशनल ट्रेनिंग ठोस ग्राउंड वर्क की बुनियाद रखती है, जिसके लिए लगातार एडवांस ट्रेनिंग की जरूरत होती है.”

ओस्टरलोह ने कहा,  “मैं फॉक्सवैगन ग्रुप में अप्रेंटिस अवॉर्ड जीतने वाले सभी विजेताओं को बधाई देता हूं, जो इस हफ्ते वुल्फ्सबर्ग में आए हैं. आपकी बेहतरीन परफॉर्मेंस आपको हमारे ग्रुप द्वारा पेश की जाने वाली वोकेशनल ट्रेनिंग का भी नतीजा है. इसमें मिली सफलता स्पष्ट रूप से दिखाती है कि हमने वोकेशनल ट्रेनिंग के संदर्भ में अपने बचत कार्यक्रमों के बावजूद कोई समझौता नहीं किया और न ही इसे किसी तरह से इसकी गुणवत्ता में कमी आने दी है. वोकेशनल ट्रेनिंग से भविष्य के विशेषज्ञों को विकसित किया जाता है. डिजिटल युग में विकास, निर्माण और गतिशीलता के संदर्भ में एक साथ मिलकर बदलाव को आकार देना एक बेहद महत्वपूर्ण पूर्व निर्धारित शर्त है.”

इस साल का बेस्ट अप्रेंटिस अवार्ड फॉक्सवैगन एजी द्वारा प्रदान किया गया अपनी तरह का 18वां पुरस्कार था. 2001 से कुल 523 अप्रेंटिस को यह पुरस्कार प्रदान किया जा चुका है. 18 पुरस्कार विजेताओं को उनके अपने देशों में अपनी कंपनियों के प्रति प्रतिबद्धता जताने और ट्रेनिंग वोकेशन में उनके ज्ञान और कौशल के लिए सम्मानित किया जा चुका है. बेस्ट अप्रेंटिस पुरस्कार जीतने वाले 21 लोग अपने ज्ञान और कौशल को गहराई से निखारने के लिए डिग्री कोर्स करेंगे. जर्मनी के 3 पुरस्कार विजेताओं को उनकी प्रोफेशनल फैमिली में यंग स्पेशेलिस्ट के ट्रेनिंग ग्रुप में 2 साल का व्यक्तिगत समर्थन मिलेगा.

Related Articles

Back to top button