देश-विदेश

लंबे समय के लिए टल सकता है दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022, मिलने लगे संकेत

नई दिल्ली। दिल्ली तीनों नगर निगमों (उत्तरी, पूर्वी और दिल्ली नगर निगम) को एक करने के लिए संसद में विधेयक पेश किए जाने के बाद माना जा रहा है कि निगम चुनाव अब लंबे समय के लिए टल सकता है। ऐसे में दिल्ली के राज्य चुनाव आयोग ने भी निगम चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों को फिलहाल रोक दिया है। इसी क्रम में निर्वाचन कार्यालयों में चुनाव ड्यूटी के लिए विभिन्न विभागों से बुलाए गए सभी कर्मचारियों को वापस अपने विभाग में भेज दिया गया है। इस बाबत राज्य चुनाव आयोग ने मंगलवार को सभी निर्वाचन अधिकारी कार्यालयों को आदेश जारी कर दिया है।

आदेश में कहा गया है कि निगम चुनाव में अभी समय लगने की उम्मीद है। ऐसे में निर्वाचन अधिकारियों के कार्यालयों में निगम चुनाव के लिए लगाए गए कर्मचारियों को वापस उनके विभाग में काम करने के लिए भेज दिया जाए। आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कर्मचारियों को अभी निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से स्थायी तौर पर कार्य मुक्त नहीं किया गया है। जब तक चुनाव की घोषणा नहीं होती तब तक कर्मचारी अपने विभाग में काम करेंगे।

बता दें कि राज्य चुनाव आयोग ने तीनों नगर निगमों के चुनाव के लिए पूरी तैयारी कर ली थी। 272 वार्डों के लिए 72 निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए गए थे। इन निर्वाचन अधिकारी कार्यालयों में चुनाव से संबंधित कार्य के लिए विभिन्न विभागों से करीब ढ़ाई हजार कर्मचारी बुलाए गए थे। नौ मार्च को चुनाव की घोषणा होने वाली थी। उसी दिन उपराज्यपाल के माध्यम से केंद्र सरकार का संदेश मिलने पर चुनाव की घोषणा टाल दी गई थी। तब आयोग ने कहा था कि वर्तमान तीनों नगर निगमों का कार्यकाल 18 मई तक है। इसलिए उससे पहले चुनाव होना जरूरी है। इसके लिए 18 अप्रैल तक चुनाव की तारीखों की घोषणा होना जरूरी है, लेकिन निगमों के एक होने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब चुनाव लंबे समय तक टलने की आशंका जताई जाने लगी है।

Related Articles

Back to top button