उत्तर प्रदेश

सरस महोत्सव के सफल आयोजन हेतु सभी आवश्यक तैयारी समय से पूर्ण की जाये: आयुक्त एन.पी. सिंह

लखनऊ: आयुक्त ग्राम्य विकास उ0प्र0 श्री एन.पी. सिंह ने कहा कि 28 दिसम्बर, 2018 से 06 जनवरी, 2019 तक झूलेलाल पार्क (नदवा कालेज के सामने) हनुमान सेतु के समीप में प्रेरणा सरस महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। इस आयोजन से सम्बन्धित सभी विभागीय अधिकारी निर्धारित समय से पूर्व ही सभी आवश्यक तैयारियाँ पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

आयुक्त श्री एन0पी0 सिंह आज यहां जवाहर भवन में सरस महोत्सव के सफल आयोजन हेतु विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, जल संस्थान, उद्यान, नगर निगम, लेसा, गीत एवं नाटक प्रभाग, अग्निशमन, सांस्कृतिक विभाग सहित अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों से कहा कि समन्वय स्थापित करते हुए अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित सभी आवश्यक तैयारी समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाये, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाये।

आयुक्त श्री सिंह ने बताया कि सरस महोत्सव का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में गठित स्वयं सहायता समूहों/स्वरोजगारियों द्वारा निर्मित विभिन्न प्रकार के उत्पादों को प्रदर्शित करते हुए विक्रय करवाकर आय के अच्छे साधन उपलब्ध कराना है जिससे कि ग्रामीण गरीब परिवार आर्थिक रूप से सशक्त हो सके तथा उनकी आजीविका में भी आशातीत वृद्धि हो। इसके अलावा उनकी वित्तीय क्षमता, जोखिम लेने की क्षमता तथा उनमें स्वयं के विकास की क्षमता को भी बढ़ावा मिल सके। सरस मेले द्वारा समूहों के उत्पादों के विपणन हेतु अवसर प्रदान करना होता है तथा उत्पादों को उत्पादनकर्ता द्वारा सीधे उपभोक्ता तक पहुंचा कर उचित दामों पर विक्रय की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करना होता है।

श्री सिंह ने बताया कि सरस महोत्सव में देश के भिन्न-भिन्न प्रांतों के साथ-साथ प्रदेश के लगभग समस्त जनपदों के स्वयं सहायता समूहों द्वारा सहभागिता की जायेगी।  समूहों को सरस मेले में सहभागिता के अवसर के फलस्वरूप उन्हें शहरी उपभोक्ताओं तथा बाजार की मांग की जानकारी होती है तथा आवश्यकतानुसार समूह अपने उत्पादों में सुधार कर सकेंगे जिससे प्रतिस्पर्धी बाजार में नियमित रूप से बने रहने का अवसर मिलेगा।

Related Articles

Back to top button