उत्तराखंड समाचार

सर्दियों में भी डेंगू की मार, नौ और मरीजों में हुई पुष्टि

देहरादून : डेंगू का मच्छर जाते-जाते भी दर्द दे रहा है। ताजा रिपोर्ट में डेंगू के नौ नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देहरादून में डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या 296 पंहुच चुकी है।

डेंगू की रफ्तार मंद जरूर पड़ी है पर इस पर लगाम अभी भी नहीं लगी है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार नौ मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जनवरी से अभी तक 1741 मरीजों की एलाइजा जांच कराई गई है। जिनमें 296 डेंगू पॉजीटिव पाए गए हैं। इनमें 137 मरीज देहरादून के हैं। जबकि 112 मरीज हरिद्वार, चार टिहरी, एक चमोली व दो-दो मरीज रुद्रप्रयाग व पौड़ी से आए हैं। 30 मरीज यूपी व एक बिहार से है।

राहत की बात यह कि जनपद देहरादून में डेंगू से अभी तक किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है। जिस तरह से तापमान में गिरावट आ रही है, जानकार यह मान रहे हैं कि डेंगू की विदाई जल्दी हो जाएगी।

एसटीएच में पहुंचे सैंपलों की जांच के बाद उड़े होश

हल्द्वानी में स्वास्थ्य विभाग ने भले ही एलाइजा की एक किट देकर जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया हो, लेकिन डेंगू बुखार की रिपोर्ट चौंकाने वाली है। डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में 76 मरीजों के नमूनों का एलाइजा टेस्ट हुआ, जिसमें से एक साथ 71 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में 15 अक्टूबर को एलाइजा टेस्ट हुआ था। तब से कोई जांच नहीं हुई। ऐसा इसलिए कि अस्पताल में एलाइजा किट खत्म हो गई थी। जिला मलेरिया अधिकारी ने एक किट उपलब्ध कराई। इसके चलते एक सप्ताह से अधिक समय से लंबित खून के नमूनों की जांच हुई। इसमें 76 सैंपल जांच के लिए लगाए, जिसमें से 71 मरीजों में डेंगू बुखार होने की पुष्टि हो गई। इसमें से अधिकांश नैनीताल जिले के हैं। इसके अलावा अल्मोड़ा व बागेश्वर के अलावा ऊधमसिंह नगर के मरीज हैं। राज्य से सटे उत्तर प्रदेश के जिलों के भी मरीज शामिल हैं।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एके पांडेय ने बताया कि प्रतिदिन चार-छह डेंगू बुखार के संदिग्ध लक्षणों के मरीज पहुंच रहे हैं। इधर, अब तक 250 से अधिक मरीजों में डेंगू बुखार की पुष्टि हो चुकी है।

Related Articles

Back to top button