उत्तराखंड समाचार

50 देशों के 2 लाख लोगों ने लाॅक डाउन के दौरान सहज योग ऑनलाइन ध्यान अपनाया

देहरादून: काविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण चल रहे लाॅक डाउन के दौरान पिछले 20 दिनों में 50 देशों के 2 लाख से अधिक लोगों ने सहज योग मेडिटेशन के आॅन लाइन सत्र में सामूहिक ध्यान किया। आॅन लाइन मेडिटेशन का संचालन परम पूज्य श्री माताजी निर्मला देवी ट्रस्ट नेशनल ट्रस्ट के यू ट्यूब चैनल ‘‘प्रतिष्ठान पुणे’’ के माध्यम से किया गया जिसे अब तक 12 लाख लोगों द्वारा 6.75 लाख घण्टों तक 2 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है। यू ट्यूब पर सहज योग मेडिटेषन के सत्रों को 12 लाख से अधिक इंप्रेशन प्राप्त हुए हैं जिसमें प्रत्येक दर्शक ने औसतन 8.64 सत्र में औसतन 23 मिनट अवलोकन किया। यह इंगित करता है कि लाॅक डाउन के दौरान लोगों को चिन्ता से उबरने के लिये सहजयोग ध्यान पद्धति को बड़ी संख्या में अपनाया।’’

– यह जानकारी परम पूज्य श्री माताजी निर्मला देवी ट्रस्ट ; नेशनल ट्रस्ट के वाइस चेयरमैन श्री दिनेश राय ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी।

वाइस चेयरमैन श्री दिनेश राय के अनुसार -‘‘ सोशल मीडिया एवं प्रौद्योगिकी का सकारात्मक उपयोग करते हुए विष्व के लोगों का एक साथ सामूहिकता में ध्यान करना उनके शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य को सुनिष्चित करने के साथ साथ अपने भीतर ईश्वरीय शक्ति अनुभव कर उन्हे तनाव एवं चिन्ता से मुक्त रखने में भी सहायक होगा। एक दिलचस्प बात यह भी है कि यू ट्यूब पर सहज योग के ध्यान सत्र में दुनिया के 50 देशों के लोग लाभ उठा रहे हैं और यह दायरा बढ़ता ही जा रहा है। फ़ेसबुक पेज इंडिया सहतयोगा पर 61000 लोगों ने 16 हजार घण्टे से अधिक समय तक ध्यान के वीडियो देखे। जबकि सहजयोगी स्वयं सेवकों द्वारा नये लोगों के लिये अलग से चलाए जा रहे सत्र में अब तक 1200 नये जिज्ञासु शामिल हुए है।

अलग अलग भाषाओं के लोगों तक सहज योग का लाभ पहुॅचाने के लिये स्वयं सेवकों द्वारा विभिन्न स्थनीय भाषाओं में भी कुण्डलिनी जागृति एवं आत्मसाक्षात्कार के सत्र का निःशुल्क संचालन यू ट्यूब लाइव के साथ फ़ेसबुक लाइव, मिक्सलर रेडियो आदि सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म के माध्यम से दिन में दो बार किया जा रहा है जिसने देश की भौगोलिक सीमाओं को पार कर विदेशों में भी अपनी पहुॅच बना ली है। हम यह सिलसिला आगे भी जारी रखेंगे।

श्री दिनेश राय ने आगे कहा-‘‘ दुनिया जिस तरह आज पूरा विश्व भौतिक रूप से कोविड 19 के संक्रमण को रोकने एवं इसे खत्म करने के लिये एकजुट है वैसे ही सहजयोग के अनुयायी वैश्विक सामूहिक चेतना जागृत कर सम्पूर्ण मानवजाति के आध्यात्मिक उत्थान के लिये प्रयासरत हैं। सहज योग के अनुयायियों हेतु भारतीय समयानुसार नित्य प्रातः 5ः30 बजे एवं सायं 7ः00 बजे आॅन लाइन मेडिटेशन यू ट्यूब फ़ेसबुक और मिक्सलर के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। सहजयोग ध्यान सीखने वालों के लिये नित्य सायं 5ः30 बजे विशेष सत्र आयोजित किया जाता है। भारत में टोल फ्री हेल्प लाइन 1800 30 700 800 सहजयोग सम्बन्धी जानकारी मार्गदर्शन 24 ग 7 उपलब्ध है जिन पर प्रति दिन औसतन 500 लोगों का मार्गदर्शन किया जाता है।

Related Articles

Back to top button