उत्तराखंड समाचार

इंडिया कार्पेट एक्सपो के 42वें संस्करण का हुआ आगाज

देहरादून: भारत सरकार के तत्वावधान में तीन दिवसीय कार्पेट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (सीईपीसी) ने इंडिया कार्पेट एक्सपो के 42वें संस्करण का हुआ शुभारंभ। 25-28 मार्च, 2022 तक, एनएसआईसी प्रदर्शनी ग्राउंड, ओखला, नई दिल्ली में आयोजित इस कार्यक्रम में उपेंद्र प्रसाद सिंह (आईएएस), सचिव टेक्सटाइल्स, वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार, शांतमनु, आईएएस, विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), टेक्सटाइल्स मंत्रालय, भारत सरकार की गरिमामयी उपस्थिति में कार्यक्रम का कर्टेन रेज़र इवेंट हुआ।

यू. पी. सिंह, सचिव, वस्त्र मंत्रालय ने तैयारियों का अवलोकन करते हुए कहा कि यह एक्सपो हस्तनिर्मित कालीनों के लिए एक-स्टॉप गंतव्य है जो समकालीन खरीदारों, उपयोगकर्ताओं और बेहतरीन दस्तकारी भारतीय कालीनों के पारखी की जरूरतों को पूरा करता है। यह एक्सपो विदेशी कालीन खरीदारों के बीच भारतीय हस्तनिर्मित कालीनो की सांस्कृतिक विरासत और बुनाई कौशल को बढ़ावा देने और बढ़ाने के लिए आयोजित किया गया है।

इंडियन कार्पेट एक्सपो के अनावरण पर उपेंद्र प्रसाद सिंह, आईएएस, टेक्सटाइल सेक्रेटरी, टेक्सटाइल मिनिस्ट्री, भारत सरकार ने कहा कि दो दिन पहले भारत के माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में बुनकरों और निर्यातकों को वर्ष समाप्त होने से पहले यूएस $400 बिलियन के निर्यात लक्ष्य को पूरा करने के लिए बधाई दी और कहा कि निर्यात में हमारा कपड़ा उद्योग तीसरे स्थान पर होगा जो पहले छठे स्थान पर था।

शांतमनु, आईएएस, विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), कपड़ा मंत्रालय, ने कहा, इंडिया कार्पेट एक्सपो 2022 अंतर्राष्ट्रीय कालीन खरीदारों, एजेंटों और भारतीय कालीन निर्माताओं और निर्यातकों को मिलने और दीर्घकालिक व्यापार संबंध स्थापित करने के लिए एक आदर्श मंच है। इंडिया कारपेट एक्सपो को सदस्य निर्यातकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और प्रमुख कालीन उत्पादक बेल्टों के 200 प्रदर्शक एक्सपो में अपने नवीनतम उत्पादों का प्रदर्शन कर रहे हैं।

सीईपीसी के अध्यक्ष उमर हमीद ने कहा, “हम एक व्यापार सृजन की परिकल्पना कर रहे हैं और मेले से संभावित पूछताछ भी कर रहे हैं। कालीन एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल दुनिया भर के 4000 से अधिक विदेशी कालीन आयातकों को एक्सपो में आने का निमंत्रण देती है, जो एक ही स्थान पर पूरे भारत के नवीनतम डिजाइनों और उत्पादों की विविध रेंज के बेहतरीन संग्रह से चुनने का एक उत्कृष्ट अवसर है। उन्होंने कहा कि सीईपीसी ने 56 देशों में 350 कालीन आयातकों से पंजीकरण प्राप्त किया। जिनमें ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चिली, फ्रांस, जर्मनी, ईरान, इटली, जापान, जॉर्डन, लेबनान, मैक्सिको, रूस, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके, यूएसए आदि शामिल  है।

Related Articles

Back to top button