उत्तर प्रदेश

कावंड़यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं, कावंड़ियों व दर्शनार्थियों को न होने पाये किसी भी प्रकार की असुविधाः संजय प्रसाद

लखनऊः मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशो के अनुपालन में प्रमुख सचिव गृह श्री संजय प्रसाद एवं पुलिस महानिदेशक श्री विजय कुमार ने आज पुलिस लाइन, प्रयागराज के सभागार में कावंडयात्रा के सकुशल आयोजन के लिए की गयी तैयारियों के सम्बंध में प्रयागराज, कानपुर, झांसी एवं चित्रकूट मण्डल के मण्डलायुक्त, पुलिस आयुक्त, जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विस्तृत समीक्षा बैठक करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे।

प्रमुख सचिव गृह श्री संजय प्रसाद ने संबधित समस्त जनपदों के जिलाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा कि कावंड़यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं, कावंड़ियों व दर्शनार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाये। उन्होंने कहा कि घाटों एवं मार्गों पर साफ-सफाई एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय। उन्होंने घाटों, मार्गों एवं शिव मंदिरों पर सीसीटीवी कैमरा लगाये जाने के साथ ही पीएस सिस्टम की भी व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिये। उन्होेंने घाटों पर गोताखोर एवं जल पुलिस की आवश्यकतानुसार व्यवस्था बनाये रखने के साथ मोबाइल शौचालय एवं प्रकाश की भी समुचित व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये। उन्होंने घाटों पर गहरे जल की सीमा पर जल बैरिकेटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।

 श्री संजय प्रसाद ने कावंड मार्गों को ठीक बनाये रखने के साथ ही साथ मार्गों के किनारे बने हुए नालों की सफाई कराये जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कावंड मार्ग पर पड़ने वाले सीएचसी एवं पीएचसी में एण्टी वेनम सहित अन्य आवश्यक दवाओं की पर्याप्ता मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के साथ-साथ डाक्टरों की अनिवार्य रूप से उपस्थिति बनाये रखने के भी निर्देश दिए है। उन्होंने कावंड़ मार्ग पर अस्थायी चिकित्सा कैम्प की भी व्यवस्था कराने के लिए निर्देश दिए।

 प्रमुख सचिव गृह ने हाईवे पर पडने वाले अस्पतालों के ट्रामा सेंटर में सभी आवश्यक चिकित्सीय सुविधायें बनाये रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने संवेदनशील स्थानों पर विशेष निगरानी रखने के साथ साथ शिव मंदिरों पर भीड़ प्रबंधन, सीसीटीवी कैमरा एवं साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने कावंड यात्रा को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु वालंटियर्स से भी आवश्यकतानुसार मदद लेने के निर्देश दिये। उन्होंने कावंड मार्गों एवं घाटों पर निरंतर पेट्रोलिंग की व्यवस्था बनाये रखने के भी निर्देश दिए।

पुलिस महानिदेशक श्री विजय कुमार ने बैठक में निर्देशित करते हुए कहा कि टैªफिक एडवाइजरी समय से जारी करने तथा घाटों एवं कावंड मार्गों पर महिला पुलिस की आवश्यकतानुसार तैनाती सुनिश्चित करायी जाय। उन्होंने कावंड़ मार्गों पर पड़ने वाले कट/सम्पर्क मार्गों पर विशेष निगरानी एवं व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कावंड मार्गों पर पड़ने वाले अंधे मोड़ों पर भी साइनेज लगाने एवं वहां पर विशेष व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये। उन्होंने नदियों के घाटों पर गहरें जल के पास बैरिकेटिंग एवं नोटिस बोर्ड लगाये जाने के निर्देश दिये।

 बैठक में एडीजी जोन श्री भानु भाष्कर, मण्डलायुक्त श्री विजय विश्वास पंत, आईजी श्री चन्द्र प्रकाश, पुलिस कमिश्नर श्री रमित शर्मा, जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री सहित अन्य मण्डलों के वरिष्ठ अधिकारियों ने कावंड़ यात्रा के मद्देनजर की गयी व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Related Articles

Back to top button