देश-विदेश

केशोद से अहमदाबाद के लिए हवाई सेवा भी जल्द आरंभ होगी: श्री सिंधिया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया और गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल ने आज गुजरात के जूनागढ़ जिले के केशोद में पुनर्निर्मित हवाई अड्डे का उद्घाटन किया और केशोद-मुंबई-केशोद हवाई सेवा का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा कि आज केशोद को एक साथ दो तोहफे मिल रहे हैं। एक ओर केशोद हवाई अड्डे का उपहार, जिसे विभिन्न सुविधाओं के साथ 25 करोड रुपए की लागत से पुनर्निर्मित किया गया है और दूसरा केन्द्र सरकार की उड़ान योजना के तहत केशोद से मुंबई की हवाई सेवा। उन्होंने कहा कि केशोद हवाई अड्डे का नवीनीकरण और हवाई सेवा की शुरुआत केशोद की प्राचीन संस्कृति और औद्योगिक क्षमता के वैश्वीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ने इस अवसर पर घोषणा की कि आने वाले दिनों में केशोद से अहमदाबाद के लिए हवाई सेवा शुरू की जाएगी। साथ ही पोरबंदर से दिल्ली के लिए उड़ान सेवा 27 अप्रैल से शुरू की जाएगी। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार गुजरात में हवाई संपर्क बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार गुजरात में आधुनिक और अच्छी तरह से सुसज्जित हवाई अड्डों के निर्माण के लक्ष्य की दिशा में लगातार काम कर रही हैं। इसके तहत 405 करोड़ रुपये की लागत से घोलेरा में हर साल 30 लाख यात्रियों की क्षमता वाली एक नई ग्रीनफील्ड परियोजना शुरू की जा रही है। साथ ही हीरासर में प्रति वर्ष 23 लाख यात्रियों की क्षमता के साथ 1305 करोड़ रुपये की लागत से एक नई ग्रीनफील्ड परियोजना शुरू की जा रही है।

इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने कहा विकास का मुख्य आधार एक राज्य का दूसरे राज्यों से और अन्य देशों के साथ संपर्क है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार गुजरात के विकास के लिए सड़क, हवाई और समुद्र से संपर्क बढ़ाने के लिए अथक प्रयास कर रही है। केशोद मुंबई हवाई सेवा शुरु करने के लिये मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार एवं केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस एयरलाइन के शुरू होने से केशोद के विकास में तेजी आएगी।

हवाई सेवा के उद्घाटन के मौके पर राज्य के सड़क, भवन, नागरिक उड्डयन और पर्यटन मंत्री श्री पूर्णेश मोदी ने गुजरात में विमानन क्षेत्र में किए गए कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि अमरेली में एक पायलट स्कूल शुरू किया गया है और अमरेली में एक कंपनी दो सीटर विमान बनाने की दिशा में काम शुरू करेगी। गुजरात सरकार ने गुजरात के 251 तालुकों में हेलीपैड बनाने का निर्णय लिया है जिनमें से 96 हेलीपेड चालू हैं।

इस अवसर पर गुजरात के पशुपालन राज्य मंत्री श्री देवाभाई मालम, सांसद श्री राजेशभाई चुडासमा, सांसद श्री रमेशभाई ढकुक, विधायक श्री बाबुभाइ बोखीरीया, विधायक श्री जवाहरभाई चावड़ा और केंद्र एवं राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button