देश-विदेश

अमृत कलश यात्रा से घर-घर में देशभक्ति की भावना जागृत होगी- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

‘मेरी माटी मेरा देश’ मिशन के अंतर्गत ‘अमृत कलश’ यात्रा को कर्तव्य भाव से सफल बनाया जाए। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने निर्देश दिया कि ऐसी योजना बनायी जाये कि इस यात्रा के माध्यम से राज्य के हर परिवार और हर घर में देशभक्ति की भावना जागृत हो.

             भारतीय स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के समापन के अवसर पर नई दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम के लिए राज्य से कुल 387 कलश, ग्रामीण क्षेत्रों से 351 और शहरी क्षेत्रों से प्रत्येक जिले से 36 कलश भेजे जाएंगे, ऐसे उनकी  अध्यक्षता में सोमवार को हुई को हुई बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए

             इस कलश के लिए मिट्टी या चावल इकट्ठा करने का अभियान 30 सितंबर तक चलाया जाएगा. बैठक में इस अमृत कलश यात्रा के बारे में जानकारी दी गयी. बैठक में मुख्य सचिव मनोज सौनिक समेत विभिन्न विभागों के सचिव उपस्थित थे. सांस्कृतिक कार्य विभाग के प्रधान सचिव और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विकास खारगे ने अमृत कलश यात्रा की योजना को लेकर प्रेजेंटेशन दिया. उन्होंने यात्रा के विभिन्न पड़ावों के बारे में भी जानकारी दी.

             मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने कहा कि हमने मेरी मिट्टी-मेरा देश का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इसमें वीरों के नाम की पट्टिकाएं लगाई गई हैं, वसुधा वंदन के तहत पौधे लगाए गए हैं, पंचप्राण शपथ भी ली गई है. अमृत कलश यात्रा चार चरणों में निकाली जाएगी. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सभी चार चरण हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं और सभी प्रशासनों में सभी प्रणालियों को तदनुसार योजना बनानी चाहिए। यह आयोजन न केवल एक सांस्कृतिक कार्यक्रम है, बल्कि हमें अमृत कलश यात्रा में अपनी भागीदारी को बहुत गंभीरता से और देशभक्ति की भावना के साथ लेना होगा। हम अपने संभाग, जिला, तहसील, ग्राम पंचायत स्तर तक इस यात्रा में पूरे दिल से और सहजता से काम करना चाहते हैं। ग्रामीण हो या शहरी, अमृत कलश यात्रा को लेकर अपने क्षेत्र के सभी प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उचित जिम्मेदारी दें। हर घर, हर नागरिक, हर छात्र की भागीदारी की योजना बनाई जानी चाहिए। सांस्कृतिक मामलों के मंत्रालय और मेरे सचिवालय द्वारा भी इसकी बारीकी से निगरानी की जाएगी।

             अब पर्व और त्योहारों के दिन आने वाले हैं. मुख्यमंत्री ने इनका उपयोग कर जनभागीदारी बढ़ाने के प्रयास किये जाने की बात कहते हुए कहा कि देश की आजादी के अमृत महोत्सव की यह अवधारणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर क्रियान्वित की जा रही है। प्रधानमंत्री ने वैश्विक स्तर पर भी हमारे देश की प्रतिष्ठा बढ़ाने का काम किया है। उसी के एक भाग के रूप में, अब हमारे स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों को सलाम करने का अवसर है। उन्होंने कहा, इसलिए अमृत कलश यात्रा की योजना में महाराष्ट्र का नाम प्राथमिकता से लिया जाना चाहिए.

             अमृत कलश यात्रा के बारे में

             अमृत कलश यात्रा का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया है.

             चरण I: 1 से 30 सितंबर तक प्रत्येक घर, वार्ड और गांव से कलश में मिट्टी या चावल एकत्र करना है। ऐसा करते समय खुशी और उत्साह का माहौल होना चाहिए। यह मिट्टी समय-समय पर एकत्रित की जाती रहेगी। इस कलश में ग्रामीण क्षेत्रों की मिट्टी और शहरी क्षेत्रों से चावल एकत्र किया जाएगा।

             1 से 13 अक्टूबर तक तहसील स्तर पर और नगर पालिका, नगर पंचायत, नगर परिषद के स्तर पर इन सभी एकत्रित मिट्टी और चावल को एक साथ लाकर एक बड़े कलश में रखा जाएगा। इस बार भी हमारे जिले या शहर की सांस्कृतिक संस्थाएं, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड के छात्र-छात्राओं का एक साथ आयोजन किया जाएगा। यह उन सैनिकों, पुलिसकर्मियों, स्वतंत्रता सेनानियों या शहीदों के परिवारों का सम्मान करेगा जिन्होंने देश के लिए लड़ाई लड़ी और संबंधित क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल कीं।

             इन तहसील  स्तर के कलशों को 22 से 27 अक्टूबर तक मुंबई में एक साथ लाया जाएगा। ये अस्थि कलश 27 अक्टूबर को मुंबई से विशेष ट्रेन से दिल्ली भेजे जाएंगे. उस समय एक बड़ा सांस्कृतिक एवं देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम भी आयोजित किया जायेगा।

             28 से 30 अक्टूबर तक ये कलश रेल के जरिए देश की राजधानी भेजे जाएंगे. इन कलशों की मिट्टी 1 नवंबर को शहीद स्मारक के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बनाई गई “अमृत वाटिके” में विसर्जित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button