देश-विदेश

अनुराग ठाकुर और जाने-माने एथलीटों ने फिट इंडिया क्विज के राज्य स्तरीय दौर के लिए प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया

केंद्रीय युवा कार्य एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने जाने-माने एथलीटों के साथ 10 फरवरी से शुरू हो रहे पहले फिट इंडिया क्विज के राज्य स्तरीय दौर के लिए छात्रों का उत्साहवर्धन किया है। इसमें 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 189 जिलों के 360 स्कूल पुरस्कारों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कुछ साल पहले फिट इंडिया मूवमेंट में शामिल होने का आह्वान किया था। उनके विजन को आगे बढ़ाते हुए, हमने फिट इंडिया क्विज – भारत का पहला स्कूल फिटनेस और स्पोर्ट्स क्विज लॉन्च किया।“ श्री ठाकुर ने कहा, “मैं भारत भर के उन सभी छात्रों को बधाई देता हूं, जिन्होंने क्विज के प्रारंभिक दौर में भाग लिया और मैं सभी राज्य स्तरीय प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देता हूं और आशा करता हूं कि आप अपने स्कूल, जिले और राज्य को गौरवान्वित करेंगे।”

राज्य स्तरीय दौर, एक वेब-आधारित प्रतियोगिता होगी, जिसमें 8 से 32 टीमें स्टेट चैंपियन बनने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। इस कार्यक्रम का युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण और फिट इंडिया के सोशल मीडिया हैंडल पर भी प्रसारण (वेबकास्ट) होगा। क्विज में 3.25 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि है, जो क्विज के विभिन्न चरणों के दौरान विजेता स्कूलों और छात्रों को दी जाएगी।

श्री ठाकुर के साथ बहुत से जाने-माने एथलीटों ने भी भाग लेने वाले छात्रों को आगामी दौर के लिए शुभकामनाएं दी हैं। टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू ने कहा, “मैं प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देती हूं।” टोक्यो पैरालिंपिक कांस्य पदक विजेता शरद कुमार ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि सभी छात्र अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे और सभी अपने राज्य को पहली बार फिट इंडिया क्विज का चैंपियन बनने के लिए उत्साहित करेंगे।” टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने कहा, “मैं प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देती हूं। सर्वश्रेष्ठ राज्य विजेता बने।”

क्विज के प्रारंभिक दौर में 13,502 स्कूलों के कुल 36,299 छात्रों ने हिस्सा लिया और इसमें लड़कों के साथ-साथ लड़कियों ने भी समान रूप से भाग लिया। उत्तर प्रदेश के दो छात्रों ने प्रारंभिक दौर में शीर्ष अंक प्राप्त करके अन्य सभी राज्यों के छात्रों को पीछे छोड़ दिया। दिल्ली पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा के दिव्यांशु चमोली ने शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि सनबीम स्कूल, लहरतारा, वाराणसी के शाश्वत मिश्रा ठीक उनके पीछे थे। इसके बाद बेंगलुरू के बाल्डविन गर्ल्स हाई स्कूल की अर्कमिता का स्थान है, जिन्होंने कर्नाटक राज्य के लिए शीर्ष अंक प्राप्त किया है।

राज्य स्तरीय दौर के बाद, 36 स्कूल टीमें (प्रत्येक राज्य और/या केंद्र शासित प्रदेश की विजेता) राष्ट्रीय दौर में प्रवेश करेंगी, जो इस साल के अंत में आयोजित होगी। इसे स्टार स्पोर्ट्स पर प्रसारित किया जायेगा और कई सोशल मीडिया चैनलों पर भी इसका प्रसारण (वेबकास्ट) होगा।

Related Articles

Back to top button