देश-विदेश

कोई भी देश जो विकास और सुधार की राह पर है, उसे अनुसंधान और विकास पर ध्यान देना चाहिए: मनसुख मांडविया

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया, पुडुचेरी के उपराज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन, मुख्यमंत्री श्री एन. रंगासामी और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक श्री बलराम भार्गव ने पुडुचेरी में आज आईसीएमआर-वेक्टर कंट्रोल रिसर्च सेंटर में मेडिकल एंटोमोलॉजीमें प्रशिक्षण के लिए इंटरनेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना के शिलान्यास समारोह में भाग लिया।

इस अवसर पर अपनी बात रखते करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि कोई भी देश जो विकास और सुधार की राह पर है, उसे अनुसंधान और विकास पर ध्यान देना चाहिए।

यह कहते हुए कि किसी अन्य देश को लगभग दो अरब डोज के टीकाकरण करने का गौरव प्राप्त नहीं है, स्वास्थ्य मंत्री ने उन वैज्ञानिकों की सराहना की और आभार व्यक्त किया जिन्होंने कोविड महामारी के दौरान टीका विकसित किया।

बाद में, डॉ. मनसुख मांडविया ने जिपमर (जवाहरलाल स्‍नातकोत्‍तर आयुर्विज्ञान चिकित्‍सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्‍थान) में इंटरनेशनल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ का उद्घाटन किया।

मंत्री ने कहा, “मैं युवा छात्रों और डॉक्टरों के बीच खुश हूं। जिपमर के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए आज का दिन अहम है। केंद्र सरकार ने इस अनूठे केंद्र की स्थापना के लिए 65 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे के माध्यम से आम लोगों की जान बचाई है।

Related Articles

Back to top button