उत्तर प्रदेश

अटल जी का जीवन दर्शन आज भी प्रासंगिक और अनुकरणीय: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊः  उत्तर प्रदेश केउप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने आज जनपद कानपुर नगर के अंध विद्यालय नेहरू नगर में भारत रत्न पंडित श्री अटल बिहारी वाजपेई जी की जन्म जयंती के शुभ अवसर पर आयोजित जिला संगोष्ठी  को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जयन्ती  आज सुशासन दिवस के रूप में मनाई जा रही है। उन्होंने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला व सबको शुभकामनायें दीं और कहा कि श्रद्धेय लाल बहादुर शास्त्री जी द्वारा दिया गया जय जवान-जय किसान के नारे में श्रद्धेय अटल जी ने जय विज्ञान कह कर उसमें एक कड़ी और जोड़ी, जिसमें मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास के लक्ष्य को प्राप्त करने के क्रम में जय जवान-जय किसान-जय विज्ञान को आगे बढ़ाया और जय अनुसंधान का नारा दिया। उन्होंने कहा कि पूज्य बाजपेई जी के द्वारा रोपित विजय संकल्प का बीज आज वटवृक्ष की तरह खड़ा है।  उन्होंने उनके प्रेरक संस्मरणों की याद ताजा की। अटल जी की संघर्षमय जीवन यात्रा और कविताओं के माध्यम से किये गये जन जागरण तथा देश व समाज के लिए किये गये योगदान की चर्चा की।
श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा अटल जी की 98 वीं जयंती सुशासन दिवस के रूप में मनाई जा रही है प्रधानमंत्री जी के मन की बात के कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए श्री मौर्य ने कहा कि आज अटल जी की रास्ते पर सरकार चल रही है। अटल जी ने स्वर्णिम चतुर्भुज योजना लाकर के देश में सड़कों का जाल बिछाया। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत गांव में भी हाईवे जैसी सड़कें बनवाई। पूज्य अटल जी का जीवन अपने आप में हम सबके लिए प्रेरणा स्रोत है। उन्होंने राजनीति में कभी व्यक्तिगत वैमनस्यता नहीं पाली ।लोकतंत्र में जनता की सेवा कैसे की जाए ,यह अटल जी  के जीवन से सीखा जा सकता है ।उन्होंने कहा कि अटल जी के रास्ते पर चलते हुए यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश में अनुसंधान को बढ़ावा दिया है और कोरोना की वैक्सीन का अनुसंधान करने वाले वैज्ञानिकों का मनोबल बढ़ाया है।आज भारत आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है ।वह दिन दूर नहीं जब अटल जी के रास्ते पर चलकर भारत विश्व गुरु बनेगा । 10 से 12 फरवरी 2023 तक उत्तर प्रदेश में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा की मंत्री समूह द्वारा 16 देशों की यात्रा की गई है और 7 लाख करोड़ से अधिक के निवेश के  एम ओ यू हुये हैं।पूरी दुनिया में भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का डंका बज रहा है।  कई देशों के उद्यमियों ने जो चीन में निवेश कर रखे हैं वह चीन से हटाकर उत्तर प्रदेश में अपने कंपनियों को शिफ्ट करना चाहते हैं
इस अवसर पर दृष्टिबाधित दिव्यांग छात्रों द्वारा स्वागत गीत स्वर्ग है उतरा आज धरा पर तथा सरस्वती वंदना मां सरस्वती शारदे गीत डॉ0 प्रतिभा गुप्ता, संगीत प्राचार्या के संचालन में दृष्टिबाधित छात्र हिमांशु तिवारी, कृष्णा वर्मा, कृष्णा शर्मा, अमित प्रजापति, निखिल, नीलेश, नूर हसन, सतनाम आदि ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अंत में श्री मौर्य  ने सभी दृष्टिबाधित छात्रों से मिले और उन्हें अपने हाथों से कंबल उपहार स्वरूप वितरण किया और उनके सुरीले गायन की भूरी भूरी प्रशंसा की और उनको कार्य को सराहा, साथ ही उन्होंने दोबारा आकर संगीत के छात्रों से संगीत सुनने का वादा भी किया।
इस अवसर पर महापौर श्रीमती प्रमिला पाण्डेय, एम0एल0सी0 श्री अरूण पाठक,  विधायक श्रीमती नीलिमा कटियार, श्री सुरेन्द्र मैथानी, श्री महेश त्रिवेदी,डा0 बीना आर्या,  श्री सुनील बजाज आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button