उत्तराखंड समाचार

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने भारतीय किसानों के लिए वार्षिक संपर्क कार्यक्रम ‘बड़ौदा किसान पखवाड़ा’ के छठे संस्करण का पंजाब में किया उद्घाटन

देहरादून– भारत के अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने आज बड़ौदा किसान पखवाड़ा के छठे संस्करण के उद्घाटन की घोषणा की। दो सप्ताह तक चलने वाला बैंक का यह वार्षिक संपर्क कार्यक्रम भारतीय कृषि अर्थव्यवस्था पर केंद्रित है। किसानों से जुड़ाव को समर्पित यह कार्यक्रम 16 नवंबर, 2023 से शुरू होगा और 30 नवंबर, 2023 को बड़ौदा किसान दिवस समारोह के साथ सम्पन्न होगा।

बड़ौदा किसान पखवाड़ा के एक हिस्से के रूप में, बैंक के चंडीगढ़ अंचल द्वारा शुक्रवार, 17 नवंबर, 2023 को पंजाब कृषि विश्वविद्यालयलुधियाना में एक विशाल किसान मेला 2023 का आयोजन किया गया। बैंक संपर्क कार्यक्रमों के माध्यम से बड़ौदा किसान पखवाड़े के दौरान चंडीगढ़ क्षेत्र में 10,000 से अधिक किसानों तक पहुंचने का लक्ष्य बना रहा है। चंडीगढ़ क्षेत्र में पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं।

लुधियाना में मेगा किसान मेले का उद्घाटन बैंक ऑफ़ बड़ौदा के कार्यपालक निदेशक श्री ललित त्यागी और चंडीगढ़ अंचल के महाप्रबंधक और अंचल प्रमुख श्री विमल कुमार नेगी द्वारा किया गया।

इस मौके पर बात करते हुए, बैंक ऑफ बड़ौदा के कार्यपालक निदेशक श्री ललित त्यागी ने बताया, “बैंक ऑफ़ बड़ौदा के पास कृषक ग्राहकों का एक मजबूत आधार है और हम कृषि क्षेत्र को सेवा प्रदान करने वाले अग्रणी बैंकों में से एक है। हमें लुधियाना में इस विशाल किसान मेले का आयोजन करते हुए खुशी हो रही है। चंडीगढ़ अंचल में, हमारी 300 से अधिक शाखाएँ इस वर्ष के बड़ौदा किसान पखवाड़ा में हिस्सा लेंगी। हम किसान बैठकें, चौपाल और किसान मेले जैसे कई कार्यक्रम आयोजित करने जा रहे हैं जो हमें कृषक समुदाय के साथ जुड़ाव को बढ़ाने और हमारे सम्मानित कृषक ग्राहकों की बैंकिंग और वित्तपोषण आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेंगे।”

बैंक ऑफ़ बड़ौदा की चंडीगढ़ क्षेत्र में 349 शाखाएँ हैं जिनमें से 191 अर्ध-शहरी/ग्रामीण शाखाएँ हैं। 30 सितंबर 2023 तक चंडीगढ़ क्षेत्र में कृषि क्षेत्र की वर्ष दर वर्ष 16.1% की वृद्धि दर्ज की गई है। 2022 में आयोजित बड़ौदा किसान पखवाड़े के दौरान, बैंक द्वारा पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में किसान मेले, चौपाल और किसान बैठकें जैसे 300 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए और पिछले साल आयोजित कार्यक्रमों के दौरान चंडीगढ़ अंचल द्वारा 100 करोड़ रुपये से अधिक का संवितरण भी किया गया था।

इन दो सप्ताहों के दौरान, बैंक किसानों तक पहुँचकर  “घर-घर केसीसी अभियान” के नाम से किसान क्रेडिट कार्ड जैसी विभिन्न पहलों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा और साथ ही कृषक समुदाय के लाभ के लिए बैंक द्वारा प्रस्तावित कृषि उत्पादों, योजनाओं/ऑफर और डिलीवरी चैनलों के बारे में भी जागरूकता पैदा करेगा। यह आयोजन भारत सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न आत्मनिर्भर भारत योजनाओं जैसे कृषि अवसंरचना निधि (एआईएफ), पशुपालन अवसंरचना विकास निधि (एएचआईडीएफ), प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई), पीएम सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम योजना(पीएम-एफएमई) आदि को बढ़ावा देने में भी मदद करेगा। बैंक ऑफ़ बड़ौदा से कृषि ऋण के लिए आवेदन करने के लिए ग्राहक – https://bit.ly/AGRILoans पर विजिट कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button