उत्तर प्रदेश

श्रमिकों के इलाज हेतु कर्मचारी राज्य बीमा अस्पतालों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हों: अनिल राजभर

लखनऊ: प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री अनिल राजभर ने कहा कि देश के निर्माण में श्रमिकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से ‘श्रमेव जयते‘ के नारे के साथ काम कर रही है। सरकार की प्राथमिकता श्रमिक हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार श्रमिकों और मजदूरों के लिए पूरी तरह समर्पित हैं। प्राथमिकता पर किसानों और मजदूरों के हितलाभ की योजनायें चलाते हुए उनके जीवन शैली को बेहतर से बेहतर बनाने का कार्य किया जा रहा है।
यह वक्तव्य श्रम मंत्री ने आज यहां विधान स्थित तिलक हॉल में कर्मचारी राज्य बीमा निगम की 81 वीं क्षेत्रीय परिषद की बैठक में दिए।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्रम मंत्री ने कर्मचारी राज्य बीमा योजना के चिकित्सालयों में बेड आक्यूपेंसी का प्रतिशत बढ़ाने, जीर्ण-शीर्ण भवनों में संचालित औषधालयों के लिए नऐ किराये के भवनों की व्यवस्था, कर्मचारी राज्य बीमा अस्पतालों में विशेषज्ञों की तैनाती किए जाने पर विचार किए जाने का आश्वासन दिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने कार्यों को गम्भीरता से करें, ताकि श्रमिकों का मनोबल बढ़े।
श्री राजभर ने निगम के कार्यकलापों पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि अभी और अधिक परिश्रम की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा योजना के तहत डिस्पेन्सरी और अस्पतालों में बेहतर सुविधाएं दी जायें, जिससे श्रमिकों को इलाज कराने में कोई परेशानी न हो। उन्हें इलाज के लिए बेहतर माहौल दिया जाय, जिससे वे कर्मचारी राज्य बीमा अस्पतालांे में इलाज कराने के लिए प्रेरित हों। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय परिषद की तिमाही बैठक अनिवार्य रूप से संपन्न की जाए, जिससे समस्याओं का जल्द से जल्द निवारण हो सके। उन्होंने कहा कि औषधालयों तथा अस्पतालों में जहां-जहां मरम्मत की आवश्यकता है, वहां प्राथमिकता पर भवनों की मरम्मत का कार्य किया जाये।
श्रम एवं सेवा योजन राज्य मंत्री श्री मनोहर लाल ‘मन्नू कोरी‘ ने कहा कि श्रमिकों को चिकित्सा सुविधा देने में किसी प्रकार की हीला-हवाली न की जाय। चिकित्सा सुविधा का उचित प्रबन्ध किया जाय। साथ ही सरकार द्वारा दिए जा रहे हितलाभ की योजनाओं का प्रचार प्रसार भी किया जाय, जिससे अधिक से अधिक लोगों का लाभान्वित किया जा सके।
बैठक में श्री अनिल कुमार प्रमुख सचिव (श्रम)/उपाध्यक्ष क्षेत्रीय परिषद ने कहा कि सभी को बेहतरीन और अच्छी गुणवत्तायुक्त सुविधा उपलब्ध करायी जाय, ताकि अधिक से अधिक श्रमिक इन अस्पतालों में अपना इलाज कराने के लिए प्रेरित हों। उन्होंने कहा कि आकस्मिक सुविधाएं तुरन्त प्राप्त हो सके, इसके लिए पर्याप्त संसाधन और मैनपॉवर होने चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयास किये जायंे कि इलाज कराने वाला सदैव प्रसन्न होकर जाय। रोगियों को आवश्यक सुविधायें देने में जो भी समस्याएं आ रही हों, उसका शीघ्र निस्तारण कराया जाय।
सदस्य सचिव, श्री के0सी0 झा द्वारा पी0पी0टी0 के माध्यम से कर्मचारी राज्य बीमा योजना उत्तर प्रदेश क्षेत्र की अवसंरचना एवं इसके अन्तर्गत आच्छादित श्रमिकों को दिए जा रहे विभिन्न हितलाभों एवं योजना से संबंधित अद्यतन जानकारी विस्तृत रूप से प्रस्तुत की गई। उ0प्र0 में क०रा0बी0 योजना के सुदृढ़ीकरण एवं योजना का सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में विस्तार, बीमांकित व्यक्तियों के प्रतिपूर्ति दावों के भुगतान के सरलीकरण एवं कर्मचारी राज्य बीमा निगम/ योजना द्वारा बीमितों को प्रदान किए जा रहे विभिन्न नकद हितलाभों एवं चिकित्सा हितलाभों को और अधिक बेहतर तरीके से लाभार्थियों को प्रदान किए जाने पर विस्तार से चर्चा एवं संगत निर्णय लिए गए।
बैठक में श्री राधेकृष्ण त्रिपाठी, श्रमिक प्रतिनिधि, श्री श्रीकांत अवस्थी, श्रमिक प्रतिनिधि श्री प्रणय सिन्हा, कर्मचारी राज्य बीमा निगम के आंचलिक बीमा आयुक्त (पूर्वी क्षेत्र), श्री सुरेन्द्र प्रसाद सिंह, निदेशक कर्मचारी राज्य बीमा योजना, श्री के0 सी० झा क्षेत्रीय निदेशक एवं सदस्य सचिव क्षेत्रीय परिषद, डा0 आकाश जायसवाल राज्य चिकित्सा अधिकारी, डा0 प्रवीन कुमार जैन, चिकित्सा अधीक्षक क०रा०बी० चिकित्सालय, जाजमऊ, डा. केशव कुमार अग्रवाल, सदस्य क.रा.बी. निगम, डा. एल. एस. ओझा, सदस्य क.रा.बी. निगम सहित कर्मचारी राज्य बीमा निगम/योजना के अधिकारी एवं चिकित्सा अधीक्षक उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button