उत्तर प्रदेश

कंबल व दिव्यांगजनों को प्रमाण-पत्र भी दिये, कहीं, जब तक है प्राण करतीं रहुंगी सेवा

लखनऊ: दोनों पैरों दिव्यांग, हाथ भी ठीक से काम नहीं करते। उस दीपक को जब आज सुबह सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र की विधायक व प्रदेश सरकार की महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह ने चलती-फिरती दुकान के साथ ही बिक्री के लिए कुछ सामान भी दिये तो उसके आंखों से आंसू छलक आये। यह सिर्फ दीपक ही नहीं पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्मदिन पर श्रीमती सिंह ने अपने आवास पर आधा दर्जन से अधिक दिव्यांगजनों को चलती-फिरती दुकान, चालिस से ज्यादा दिव्यांगजनों को प्रमाण-पत्र व कंबल वितरित किये। मंत्री जी ने एक-एक दिव्यांग व अन्य लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनीं और त्वरित निदान के निर्देश दिये। कार्यक्रम के दौरान सौ से अधिक लोगों की संख्या आवास पर थी।
आशियाना सेक्टर आई के रहने वाले दीपक ने बताया कि जबसे दीदी आयीं उसी समय से हमारी पेंशन शुरू हो गयी। दीदी ने जितना दिव्यांगजनों की सहायता के लिए कार्य किया है। उसकी प्रशंसा के लिए शब्द कम पड़ेंगे। दोनों नेत्रों से रोशनी गवां चुकी सोनी भी कार्यक्रम में पहुंची थी। मंत्री जी ने जब उसके हाथों से अटल जी के चित्र पर माल्यार्पण कराया तो वह भावुक हो उठी। उसका कहना था कि इतना प्यार कोई नहीं दे सकता। यहां ममता झलकती है।
कार्यक्रम की शुरुआत अटल जी के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ। मंत्री ने दिव्यांगजनों को साथ लेकर अटल जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उनको याद किया। मंत्री जी नेे कहा कि अटल जी के विजन को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगे हुए हैं। जहां पहले गरीबों का हक फाइलों में ही दबकर रह जाते थे, आज उन तक सारी योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है और जिंदगी में खुशहाली आ रही है। उन्होंने कहा कि जब तक हमारे शरीर में प्राण है, मैं गरीब, वंचित लोगों की सेवा करती रहुंगी।
श्रीमती सिंह ने कहा कि गरीबों को सामान्य जन की तरह हर सुविधा मिले, यह हमारी सरकार का विजन है। यह सतत चलने वाली प्रक्रिया है। जब देश पर कोरोना जैसी महामारी का प्रकोप आया तो प्रदेश सरकार के प्रतिनिधियों द्वारा अपनी जान का परवाह किये बगैर लोगों की सेवा की।

Related Articles

Back to top button