उत्तर प्रदेश

समय से ऋण अदायगी करने वाले स्ट्रीट वेण्डर्स को अधिक राशि का ऋण प्रदान करने के लिए कैम्प आयोजित किए जाएं: सीएम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के 03 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर स्वनिधि महोत्सव का शुभारम्भ किया। उन्होंने 25 स्ट्रीट वेण्डरों को अमृत कार्ट प्रदान किए तथा एन0यू0एल0एम0 के ‘लोगो’ का विमोचन किया। मुख्यमंत्री जी ने पी0एम0 स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक प्रदान किए तथा 05 लाभार्थियों से संवाद किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाभी प्रदान की और 40 दिव्यांगजन को मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल भी वितरित कीं।
मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने पी0एम0 स्वनिधि योजना को सफलतापूर्वक लागू करने का कार्य किया है। प्रदेश में पी0एम0 स्वनिधि योजना के 12 लाख से अधिक लाभार्थी हैं। इस प्रकार प्रति परिवार 05 लोग माने जाएं तो इस योजना से लगभग 60 लाख लोग लाभान्वित हो रहे हैं। जनपद गोरखपुर के पटरी व्यवसायियों की सफलता की कहानी को देखकर प्रसन्नता हो रही है। गोरखपुर के 24 हजार से अधिक लोग स्वनिधि योजना का लाभ प्राप्त कर चुके हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि रेहड़ी-पटरी व्यवसायियों का व्यवस्थित पुनर्वास किया जाए। उनकी सही तरीके से दुकान लगें और उनको व्यवसाय करने की पूरी स्वतंत्रता हो। 10 हजार रुपये का लोन चुकता करने वाले स्ट्रीट वेण्डर्स को 20 हजार रुपये का लोन मिले, इसके लिए कैम्प आयोजित किए जाएं। 20 हजार रुपये के ऋण की अदायगी करने वाले पटरी दुकानदारों को 50 हजार रुपये का लोन मिले। इसके बाद स्ट्रीट वेण्डर्स को स्पेस की आवश्यकता हो तो नगर निकाय खाली जगह पर छोटी-छोटी दुकानें बनाकर 50 हजार रुपये से अधिक का व्यवसाय करने वाले स्ट्रीट वेण्डर्स का व्यवस्थित पुनर्वास करें। 50 हजार रुपये से अधिक का व्यवसाय करने वाले स्ट्रीट वेण्डर्स को यदि उसके बाद और स्थान की आवश्यकता हो तो, इसके लिए हमारे नगर निकाय कॉम्प्लेक्स बनाकर प्राथमिकता के आधार पर रेहड़ी-पटरी व्यवसाय से जुड़े ईमानदार लोगों को ही दुकानें उपलब्ध कराएं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एवं अन्य योजनाओं के माध्यम से विकास के लिये सरकार आपको अनेक अवसर उपलब्ध करा रही है। लोग अपनी छोटी पूंजी इकट्ठा करके कोई बड़ा काम कर सकते हैं। छोटे से बड़ा होने में ही मजा है, बड़े से छोटा होने में नहीं। धैर्य व कड़ी मेहनत से व्यक्ति आगे बढ़ सकता है। लोगों को किसी साहूकार इत्यादि से कर्ज लेने की आवश्यकता नहीं है। बैंक आपको ऋण देने के लिए तैयार हैं। लोग अगर डिजिटल पेमेंट के साथ थोड़ा अभ्यास कर लें तो उनका लोन ब्याज मुक्त हो जायेगा और इसमें इंसेंटिव भी मिलेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार आपके हितों को संरक्षित करने के लिये पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। जहां व्यवसाय कर रहे हैं, वहां की साफ-सफाई तथा सुरक्षा की जिम्मेदारी की चिन्ता भी करनी चाहिए। बाजार की छवि आपकी कार्य पद्धति और आपके व्यवहार पर निर्भर करेगी। जनता के साथ हमारा व्यवहार बहुत सौहार्दपूर्ण होना चाहिए। लेकिन साथ-साथ हम यह भी सुनिश्चित करें कि वहां गंदगी नहीं होनी चाहिए। गंदगी होगी तो लोग नहीं आयेंगे, बीमारियां बढ़ेंगी। ठेले, खोमचे के साथ-साथ एक छोटा कूड़ादान भी रखें। नगर की सफाई भी हमारी जिम्मेदारी है, क्योंकि नगर व बाजार हमारा है। बाजार हमें रोजी-रोटी के साथ जोड़ रहा है। हमें और हमारे परिवार को स्वावलम्बन के साथ जोड़ रहा है। बाजार को साफ-सुथरा रखना हमारी जिम्मेदारी है। किसी ऐसे अपरिचित व्यक्ति से बचना होगा, जो सुरक्षा में सेंध लगाने वाला हो। महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा के प्रति भी हमें सतर्कता बरतनी होगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार की एक-एक योजना समाज के अंतिम पायदान के लोगों के स्वावलम्बन तथा स्वाभिमान के लिये हैं। डबल इंजन की सरकार प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में पूरी प्रतिबद्धता के साथ लोगों के हितों के लिये कार्य करने हेतु संकल्पित है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री जी ने गरीबों के बैंक में जनधन खाता खुलवाने का कार्य किया। आज देश में 48 करोड़ से अधिक लोगों का बैंक में अपना खाता है। सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का पैसा उसी बैंक खाते में जाता है। केन्द्र व राज्य सरकार की विकास योजनाओं के स्वीकृत पैसे बिना किसी मध्यस्थ के सीधे लोगों के बैंक खाते में जाते हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के 54 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत एक-एक आवास उपलब्ध कराया गया है, जिसमें नगरीय क्षेत्र के 17 लाख 60 हजार से अधिक गरीब शामिल हैं। जनपद गोरखपुर में 36 हजार से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का लाभ मिला है। हर गरीब परिवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क रसोई गैस का कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है। हर गरीब परिवार को उनका सही हक दिलाने का कार्य प्रधानमंत्री जी ने किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना कालखण्ड में प्रधानमंत्री जी ने गरीब परिवारों का ध्यान रखते हुए 80 करोड़ परिवारों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया। साथ ही निःशुल्क टेस्ट, उपचार तथा वैक्सीन की सुविधा भी उपलब्ध करायी। उस समय प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 03 महीने तक निःशुल्क रसोई गैस के सिलेण्डर उपलब्ध कराने के कार्य भी हुए। पैसा उनके जनधन एकाउंट में जा रहा था, साथ-साथ लाभार्थियों को अलग से इंसेंटिव देने का कार्य भी किया गया।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में पी0एम0 स्वनिधि योजना में उत्तर प्रदेश पूरे देश में प्रथम स्थान पर है। पहला लोन लगभग 10 लाख, दूसरा लोन 02 लाख तथा तीसरा लोन 01 लाख से कम लोगों ने प्राप्त किया है। प्रदेश में अब तक 50 करोड़ रुपये से अधिक डिजिटल ट्रान्जेक्शन रेहड़ी-पटरी व्यावसायियों ने किए हैं। 2 से ढाई वर्षों में हमारे रेहड़ी-पटरी व्यावसायियों ने लगभग 04-05 हजार करोड़ रुपये का व्यवसाय किया है। यह ताकत हमारे सूक्ष्म व्यापारियों की है। स्ट्रीट वेण्डर्स के साथ उनके परिवार का ध्यान रखने के लिए स्वनिधि से समृद्धि नामक दूसरा डिजिटल सिस्टम बनाया गया है। इसके अन्तर्गत प्रदेश में इन स्ट्रीट वेण्डर्स के लगभग 31 लाख लोगों को लाभान्वित किया गया। इन सभी को पहचान पत्र प्रदान किए गए हैं। इस योजना के माध्यम से हमारे नैनो उद्यमी आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़े हैं। प्रदेश के अलग-अलग शहरों में स्ट्रीट वेण्डर्स के लिए मार्केट बन रहे हैं।
इस अवसर पर सांसद श्री रविकिशन शुक्ल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button