देश-विदेश

सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा की डेटशीट आज cbse.gov.in पर होगी जारी

सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा की डेटशीट आज जारी होगी। सीबीएसई 10वीं 12वीं टाइम टेबल ( CBSE 10th 12th Time Table 2021 ) जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे। डेटशीट से छात्रों को पता चल जाएगा कि उनका किस विषय का पेपर किस दिन है। डेटशीट में परीक्षा की तारीखों के अलावा बोर्ड परीक्षा को लेकर जरूरी निर्देश जारी किये जाएंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने 28 जनवरी 2021 को सीबीएसई स्कूल प्रिंसिपल्स के साथ संवाद में बताया था कि बोर्ड 2 फरवरी 2021 को कक्षा 10वीं और 12वीं का पूरा शेड्यूल जारी करेगा।

इससे पहले शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 31 दिसंबर को घोषणा की थी कि बोर्ड परीक्षा 4 मई से 10 जून तक आयोजित होगी वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी।

  • CBSE Board exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आगामी शैक्षणिक सत्र से अंग्रेजी और संस्कृत विषयों को दो लेवल पर शुरू करेगा। शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि सत्र 2021-22 से इंग्लिश और संस्कृत विषयों में भी दो लेवल शुरू किए जाएंगे। मैथ्स और हिन्दी विषय पहले से ही दो लेवल में उपलब्ध हैं। 
  • CBSE Board exam 2021: इस साल बोर्ड को परीक्षाएं आयोजित करने के लिए 38 दिन मिले हैं। इन 38 दिनों में सीबीएसई के 10वीं, 12वीं के सभी विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जाएगीं। इस तरह परीक्षाओं का शेड्यूल थोड़ा टाइट रहने की उम्मीद है। 

– कहां देख सकते हैं डेटशीट
विद्यार्थी CBSE की वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक के ट्विटर हैंडल @DrRPNishank पर भी जाकर देख सकते हैं और वहां से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं। CBSE के ट्विटर हैंडल @cbseindia29 पर जाकर भी परीक्षा का शेड्यूल डाउनलोड किया जा सकता है।

  • सीबीएसई ने कहा है कि सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाएं/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन जैसे कार्य उस डेट से पहले-पहले पूरे कर लेने हैं जब उस कक्षा की परीक्षाएं खत्म हो रही हैं।
  • सीबीएसई ने कहा है कि समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा से संबंधित जानकारी दी जाती रहेगी। सोशल मीडिया समेत किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध जानकारी को तब तक सही नहीं माना जाना चाहिए जब तक कि वह जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध न हो। 
  • सीबीएसई परीक्षाएं गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजित की जाएंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा है कि परामर्श के आधार पर, दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे जो आगे स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ गृह मंत्रालय द्वारा तय किए जाएंगे। 

पिछले वर्ष की सीबीएसई परीक्षा और नतीजों पर एक नजर
पिछले वर्ष 10वीं की परीक्षा में करीब 18 लाख और 12वीं की परीक्षा में करीब 12 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। 10वीं की परीक्षा में कुल 91.46 फीसदी और 12वीं में 88.78 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे। सीबीएसई हर वर्ष 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के टॉपरों का भी ऐलान करती है लेकिन वर्ष 2020 की परीक्षा में कोरोना महामारी के चलते बोर्ड ने टॉपरों का ऐलान नहीं किया था। कोरोना महामारी के चलते कई पेपर नहीं हो सके थे।

Related Articles

Back to top button