देश-विदेश

आईएफएफआई, 53 के प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए गोवा में उत्सव जैसी शोभा

जब से गोवा, भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) का स्थायी आयोजन स्थल बना है, तब से राज्य ने महोत्सव और इसके प्रतिभागियों का गर्मजोशी से स्वागत किया है। राज्य का स्वभाव और आतिथ्य ऐसा है कि प्रत्येक महोत्सव के दौरान कई रोमांचक कार्यक्रम और आकर्षण आयोजित किये जाते हैं, जिनसे प्रतिनिधियों को फिर से वापस आने की इच्छा हो। आईएफएफआई, 53 में महोत्सव के दौरान प्रदर्शित की जाने वाली फ़िल्में, मास्टरक्लास और परिचर्चा के अलावा यहां कुछ ऐसी अन्य गतिविधियां हैं, जिन्हें लोग जानने, अनुभव करने और आनंद लेने की प्रतीक्षा कर रहे हैं:

फेस्टिवल माइल

‘विजय का मार्ग’ अवरोधों से भरा हो सकता है, लेकिन आईएफएफआई की ‘राह’ को उत्सवों के साथ बनाया जाएगा। फेस्टिवल माइल, यानि पणजी में कला अकादमी से शुरू होकर एंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा के परिसर तक के फुटपाथ को आकर्षक कला प्रतिष्ठानों से सजाया जाएगा। प्रतिष्ठान, जो प्रशंसा के लायक हैं और जो चिंतन को प्रेरित करते हैं, वे महोत्सव के प्रतिनिधियों और अन्य जाने वालों, दोनों को समान रूप से मंत्रमुग्ध करने की कोशिश करेंगे। यह प्रशंसा और चिंतन ऐसा होगा, जिसके कारण फेस्टिवल माइल के विभिन्न फूड स्टॉल वैसे पर्यटकों, स्थानीय निवासियों और महोत्सव के प्रतिनिधियों से भरे होंगे, जो भोजन करके नयी ऊर्जा के साथ तरो-ताजा होना चाहते हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Map1.JPEG38J2.jpg

ओपन एयर स्क्रीनिंग

पर्यटकों और स्थानीय निवासी, जिन्होंने महोत्सव के प्रतिनिधियों के रूप में पंजीकरण नहीं कराया है, उनके लिए आईएफएफआई 53 ने एक चुनौती शुरू करने का फैसला किया है। कुछ मंत्रमुग्ध करने वाले कंटेंट को नि:शुल्क प्रदर्शित किया जाएगा, जिनका सिर्फ आईएफएफआई के प्रतिनिधि आनंद उठाते हैं। इन नि:शुल्क प्रदर्शन के आधार पर, आईएफएफआई 53 उन लोगों को चुनौती देता है, जिन्होंने सिनेमा महोत्सव का आनंद उठाने के लिए पंजीकरण नहीं कराया है। देखना यह है कि क्या वे प्रतिनिधियों में शामिल नहीं होते हैं और अगले संस्करण के लिए पंजीकरण नहीं कराने का विकल्प चुनते हैं! अलटिन्हो में जॉगर्स पार्क, मडगांव में रवींद्र भवन और मिरामार बीच में शानदार सिनेमा के लिए दरवाजे मुफ्त में खोले जाएंगे।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Map21-2.JPEGJZEC.jpg https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Map21-2.JPEGJZEC.jpghttps://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Map3.JPEG1B77.jpg

जॉगर्स पार्क                     मिरामार बीच                    रवींद्र भवन- मार्गो

मनोरंजन क्षेत्र

हालांकि फिल्म प्रदर्शन, परिचर्चा और मास्टरक्लास भरपूर मनोरंजन का विकल्प देंगे, लेकिन आनंद और मनोरंजन को और बढ़ाने के लिए, भगवान महावीर चिल्ड्रन पार्क और आर्ट पार्क में मनोरंजन क्षेत्र स्थापित किए जाएंगे। ये मनोरंजन क्षेत्र महोत्सव के दौरान प्रतिनिधियों और गैर-प्रतिनिधियों के लिए समान रूप से खुले रहेंगे। दोनों स्थानों में लाइव प्रदर्शन, कला प्रतिष्ठान और निश्चित रूप से फूड स्टॉल भी मौजूद होंगे।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Map41.JPEGZPO2.jpg  https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Map41-2.JPEG9HMG.jpg

भगवान महावीर चिल्ड्रन पार्क                                आर्ट पार्क

आईएफएफआई के बारे में

1952 में स्थापित भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) एशिया के सबसे प्रमुख फिल्म समारोहों में से एक है। भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्देश्य फिल्मों, उनकी कहानियों और उनके निर्माण से जुड़े लोगों का जश्न मनाना है। ऐसा करके, हम फिल्मों के लिए प्रबुद्ध प्रशंसा और उत्साही प्रेम का पोषण, प्रचार और प्रसार करना चाहते हैं – दूर-दूर तक चर्चा और गहरा जुडाव; लोगों के बीच प्रेम, समझ और बंधुत्व के सेतुओं का निर्माण और उन्हें व्यक्तिगत व सामूहिक उत्कृष्टता के नए शिखर को छूने के लिए प्रेरित करना।

यह महोत्सव हर साल गोवा एंटरटेनमेंट सोसाइटी तथा मेजबान राज्य, गोवा के सहयोग से सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। 53वें आईएफएफआई के सभी प्रासंगिक अपडेट महोत्सव की वेबसाइट www.iffigoa.org , पीआईबी वेबसाइट ( pib.gov.in ) , आईएफएफआई के सोशल मीडिया अकाउंट – ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एवं पीआईबी गोवा के सोशल मीडिया हैंडल पर भी प्राप्त किए जा सकते हैं। आइए हम सिनेमा के महोत्सव का आनंद उठायें … और इस खुशी को साझा भी करें।

Related Articles

Back to top button