उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने स्वाधीनता दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा की

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक बैठक में स्वाधीनता दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वाधीनता दिवस हर नागरिक का पर्व है। इसमें हर प्रदेशवासी की सहभागिता होनी चाहिए।
ज्ञातव्य है कि प्रदेश में स्वाधीनता की 76वीं वर्षगांठ, ’माटी को नमन-वीरों का वंदन’ करते हुए मनाई जाएगी। कल 09 अगस्त से प्रारम्भ हो रहे स्वाधीनता दिवस उत्सव के तहत आगामी 15 अगस्त तक हर दिन गांव से लेकर नगरों और राजधानी लखनऊ तक अनेक आयोजन होंगे। 09 अगस्त को मुख्यमंत्री जी काकोरी शहीद स्मारक में आम जन को अमृत काल के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा नियत ’पंच प्रण’ का संकल्प दिलाएंगे। इस अवसर पर वे शहीदों के परिजनों को सम्मानित करेंगे तथा 75 पौधों का रोपण कर एक सप्ताह के कार्यक्रमों का औपचारिक शुभारंभ करेंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 15 अगस्त को राजधानी लखनऊ में होने वाले स्वाधीनता दिवस के मुख्य समारोह का सीधा प्रसारण सभी गांव-नगरों में किया जाए। मुख्य समारोह में इस बार सिक्किम राज्य के सांस्कृतिक दल की विशेष प्रस्तुति होगी। जनपदों व स्थानीय निकायों में होने वाले कार्यक्रमों में शासन के मंत्रीगण व स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति होगी। उन्होंने कहा कि स्वाधीनता दिवस पर वीरों का वंदन करने के भाव के साथ स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, सशस्त्र सेना, पैरामिलिट्री बल, सशस्त्र पुलिस बल, पुलिस बल के पुरस्कृत वीरों, शहीदों के आश्रितों, पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया जाए। इस विशेष अवसर पर, हाथ में मिट्टी अथवा मिट्टी का दीया लेकर हर नागरिक को पंच प्रण के प्रति संकल्पबद्ध कराया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गत वर्ष ’हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत पौने छह करोड़ राष्ट्रध्वज फहराकर रिकॉर्ड बनाने के बाद इस वर्ष भी हर आवास, हर व्यापारिक प्रतिष्ठान, औद्योगिक इकाइयों, सरकारी, गैर सरकारी भवनों पर राष्ट्रध्वज फहराया जाना चाहिए। उन्होंने इसके लिए आवश्यक राष्ट्रध्वज के प्रबन्ध और समयबद्ध वितरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आजादी के अमृत वर्ष में प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में स्वाधीनता दिवस के अवसर पर ’माटी को नमन, वीरों का वन्दन’ के संदेश के साथ ’मेरी माटी, मेरा देश’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यह राष्ट्र के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन का कार्यक्रम है। राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत इस पुनीत कार्यक्रम में हर उत्तर प्रदेश वासी को सहभागी बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि 09 से 15 अगस्त तक आयोजित इस कार्यक्रम में हर ग्राम पंचायत/नगरीय निकाय में शिलापट्ट स्थापित किया जाना है। शिलापट्ट पर आजादी के अमृत वर्ष का विजन प्रदर्शित होगा। स्थानीय वीरों/शहीदों का परिचय प्रदर्शित होगा। उन्होंने कहा कि हर ग्राम/नगर में शिलापट्ट का पूरे सम्मान के साथ भव्य कार्यक्रम आयोजित कर लोकार्पण किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 35 करोड़ पौधरोपण के संकल्प पूर्ति के क्रम में स्वाधीनता दिवस के अवसर पर 05 करोड़ पौधे लगाए जाने हैं। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर अथवा अन्य जलाशयों के समीप पौधरोपण किया जाना उचित होगा।

Related Articles

Back to top button