उत्तर प्रदेश

बच्चों का विकास बड़े बुजुर्गों के साथ सही ढंग से होता है: डा0 दिनेश शर्मा

लखनऊ: प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा गोमतीनगर स्थित संगीत नाटक अकादमी के संत गाडगे आडिटोरियम में मंजरीज़ इन्टीट्यूट आॅफ म्यूजिक एण्ड फाइन आर्ट्स, (मिम्फा) लखनऊ द्वारा आयोजित दो दिवसीय वार्षिक सांस्कृतिक संध्या ‘‘प्रस्थिति’’ कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि बच्चे अच्छे निकलें, आगे बढ़े एवं उनका भविष्य उज्ज्वल हो तथा उनकी प्रतिभा निखरे ऐसा सभी माता-पिता चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मंजरी इन्टीट्यूट बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर रहा है। यह संस्था आधुनिक एवं प्राचीन साहित्य एवं संगीत के क्षेत्र में बच्चों की प्रतिभा को निखारने का कार्य कर रही है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण एवं समुचित विकास के लिए उनको बुजुर्गों के साथ रखना चाहिए। आज के समय में माता-पिता अपनी व्यस्तता के कारण बच्चों को पर्याप्त समय नहीं दे पाते, जिससे बच्चों के मस्तिष्क का सही विकास नहीं हो पाता। दादा-दादी एवं नाना-नानी के साथ रहकर उनकी कहानियों से बच्चों के मस्तिष्क का विकास अच्छे तरीके से होता है। बुर्जुग बच्चों में बड़े अच्छे तरीके से उनकी पूछने की जिज्ञासा को शांत कर लेते हैं और उनके तमाम सवालों का समाधान बहुत ही सरल तरीके से कर देते हैं। बच्चों का विकास बड़े बुजुर्गों के साथ सही ढंग से होता है।

इस आयोजन में शास्त्रीय एवं पाश्चात्य वाद्ययंत्र, शास्त्रीय नृत्य, पाश्चात्य एवं बाॅलीवुड नृत्य, योगा, शास्त्रीय गायन इन्टीट्यूट के छात्रों द्वारा बड़े ही मनमोहक ढंग से प्रस्तुत किया गया। इस कार्यक्रम में मैनेजिंग डायरेक्टर ड्रीम्स इफरा वेंचर्स श्री समीर शेख, श्री अजेश जायसवाल, श्री शौलेन्द्र सिंह, श्री इन्दरपाल सिंह एवं बड़ी संख्या में बच्चे एवं उनके माता-पिता उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button