उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला, गोरखपुर में आंशिक सूर्यग्रहण को देखा

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में स्थित वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला पहुंचकर आंशिक सूर्यग्रहण को देखा। उन्होंने टेलिस्कोप और विशेष चश्मे से खगोलीय घटना का अवलोकन करने के साथ ही वैज्ञानिकों से ग्रहण की आवृत्ति, समय और ग्रहों को लेकर जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यहां खगोलीय घटनाओं को लाइव देखने के लिए जरूरी उपकरणों की व्यवस्था की जाए। आंशिक सूर्यग्रहण देखने के बाद मुख्यमंत्री जी ने वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला में ग्रह-नक्षत्रों की दुनिया के स्पेशल शो भी देखा।
मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारी को नक्षत्रशाला की खाली भूमि पर साइंस पार्क के साथ ही नक्षत्रशाला के ऑडिटोरियम को थ्री-डी बनाने, नक्षत्रशाला के लिए जरूरी अन्य कार्यों का भी प्रस्ताव शीघ्र शासन को भेजने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अमावस्या और पूर्णिमा के दिन ग्रहण की प्रवृत्ति के क्रम में आज अमावस्या के दिन आंशिक सूर्यग्रहण की दुर्लभ खगोलीय घटना देखने का अवसर प्राप्त हुआ। ब्रह्मांड के बहुत से रहस्यों को अभी उद्घाटित किया जाना शेष है। इन रहस्यों का पता लगाकर मानव कल्याण का मार्ग और प्रशस्त किया जा सकता है। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button