देश-विदेश

भारतीय नौसेना का तटीय स्वच्छता अभियान

पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी): 36 वां अंतर्राष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस दिनांक 18 सितंबर 2021 को पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) द्वारा लगातार दसवें वर्ष मनाया गया। इस अवसर पर, ईएनसी ने यारदा बीच, भीमिली बीच और विशाखापत्तनम में नौसेना इकाइयों के परिसर के भीतर अन्य समुद्री स्थानों पर तटीय सफाई अभियान चलाया। लगभग 500 नौसेना कर्मियों, रक्षा नागरिकों और उनके परिवारों ने लागू किए गए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए यह सफाई अभियान चलाया। सफाई अभियान का उद्देश्य लोगों के बीच अपने समुद्र तटों को साफ रखने, पर्यावरण की रक्षा करने और समुद्री जैव विविधता को पोषित करने वाली तटरेखाओं का सम्मान करने की आदत पैदा करने के लिए जागरूकता पैदा करना था।

अंतरराष्ट्रीय तटीय स्वच्छ्ता अभियान 30 साल से भी पहले शुरू हुआ था, जब समुद्र के किनारे रहने वाले लोगों ने अपने समुद्र तट पर कूड़े-कचरे को इकट्ठा करने और उसका दस्तावेजीकरण करने के सामान्य लक्ष्य के साथ एक साथ रैली की थी। हर साल, सितंबर में तीसरे शनिवार को, अंतर्राष्ट्रीय तटीय स्वच्छता समुदाय दुनिया भर के लोगों को समुद्र तटों, जलमार्गों और अन्य जल निकायों से कचरे और मलबे को हटाने, कूड़े के स्रोतों की पहचान करने, प्रदूषण का कारण बनने वाले व्यवहारों को बदलने और समुद्री मलबे की समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी): दक्षिणी नौसेना कमान ने दिनांक 18 सितंबर 2021 को मैंग्रोव वृक्षारोपण और कोच्चि और उसके आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में प्लास्टिक/गैर-बायोडिग्रेडेबल कचरे की निकासी पर ध्यान देने के साथ अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस मनाया। तटरेखाओं को साफ रखने के वैश्विक अभियान का पालन करने में, 600 से अधिक नौसेना कर्मियों और दक्षिणी नौसेना कमान के परिवारों ने शहर भर में फैले विभिन्न स्थानों, फोर्ट कोच्चि समुद्र तट, थेवारा वाटरफ्रंट जैसे तटीय क्षेत्रों में प्लास्टिक और गैर-बायोडिग्रेडेबल कचरे की निकासी की और विलिंगडन द्वीप, चेराई समुद्र तट, बोलगट्टी और वेंदुरुथी चैनल के लगभग 2 किमी खंड में लगभग 1 लाख वर्गमीटर मैंग्रोव को पूर्ववर्ती स्वच्छ स्थिति में बहाल किया। इसके अलावा, वेंदुरुथी चैनल के किनारे 80 मैंग्रोव पौधे भी लगाए गए। लोनावाला, जामनगर, चिल्का, कोयंबटूर, गोवा, एझिमाला और मुंबई में स्थित अन्य बाहरी नौसेना इकाइयों में नौसेना समुदाय की उत्साही भागीदारी के साथ तटीय और समुद्री पर्यावरण की सुरक्षा पर जोर देने वाले इसी तरह के तटीय सफाई अभियान और व्याख्यान/वेबिनार/प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं।

भारतीय नौसेना की प्रशिक्षण कमान होने के नाते, दक्षिणी नौसेना कमान हमेशा कमान मुख्यालय, कोच्चि के साथ-साथ देश भर में फैले नौसेना स्टेशनों पर पर्यावरण संरक्षण गतिविधियों को बढ़ावा देने में अग्रणी रही है। नौसैनिक प्रशिक्षण की देखरेख के लिए अनिवार्य, दक्षिणी नौसेना कमान ने विभिन्न हरित पहलों की अवधारणा तैयार कर उनका कार्यान्वयन किया है। पर्यावरण संरक्षण को प्रमुख परिणाम क्षेत्रों में से एक के रूप में रखते हुए, कमान ने भारतीय नौसेना के युवा अधिकारी और नाविक प्रशिक्षुओं को प्रकृति की रक्षा करने की आदत डालने के लिए प्रेरित करने के लिए लगातार प्रयास किया है ताकि उन्हें भविष्य के लिए जिम्मेदार नौसेना लीडर तथा भारत का भरोसेमंद नागरिक बनने के लिए तैयार किया जा सके। परिवारों और अधिक महत्वपूर्ण रूप से बच्चों के बीच अधिक जागरूकता पैदा करने पर भी विशेष ध्यान दिया गया है।

पिछले तीन वर्षों के दौरान, कमान ने पर्यावरण के संरक्षण और ऊर्जा संरक्षण विधियों के कार्यान्वयन के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण अपनाया है। कुछ को उजागर करने के लिए, कमान के कर्मी कोच्चि नौसेना बेस के पास 4.5 किमी लंबे वेंदुरुथी चैनल के कायाकल्प में सक्रिय रूप से शामिल थे, जिससे नौसेना प्रतिष्ठानों में और उसके आसपास जागरूकता बढ़ी। बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान चलाकर हरित आवरण को बढ़ाने के प्रयास किए गए, जिसमें तेजी से बढ़ते मियावाकी वनीकरण पद्धति का उपयोग करके 75,000 से अधिक पेड़ लगाना शामिल था। इसके अलावा नियमित तटीय सफाई अभियान, मैंग्रोव वृक्षारोपण अभियान, इन-हाउस हैंडलिंग और जैव और गैर-बायोडिग्रेडेबल कचरे का पुनर्चक्रण, कुशल ऊर्जा और पानी की बचत के तरीकों को अपनाना आदि जैसे कार्य भी किए गए।

कमान ने पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए सभी प्रयासों को जारी रखने के लिए भी गंभीरता से प्रयास किया है। इसे प्राप्त करने की दिशा में, कमांड ने कार्बन फुटप्रिंट में कमी पर मुख्य ध्यान देने के साथ एक हरित पहल और पर्यावरण संरक्षण रोडमैप लागू किया है। वाइस एडमिरल अनिल कुमार चावला, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिणी नौसेना कमान की व्यक्तिगत भागीदारी से भारत सरकार की दूरदर्शी पर्यावरण संरक्षण नीतियों के अनुरूप एक स्वच्छ, हरा और स्वस्थ वातावरण बनाने के लिए यह कमान प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर एडवोकेट एम अनिल कुमार, मेयर, कोच्चि नगर निगम और कर्मचारियों ने भी कोच्चि में आयोजित कार्यक्रम में पूरे मनोयोग से भाग लिया।

कोलकाता: आईएनएस नेताजी सुभाष और स्टेशन कोलकाता में संबद्ध इकाइयों ने दिनांक 18 सितंबर 2021 को अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस मनाया। हमारी तटरेखा को साफ रखने के वैश्विक अभियान के अनुसार, इस वर्ष के प्रयासों की थीम थी ‘कचरे को कूड़ा पात्र में रखें, महासागर में नहीं’।

इस अवसर को मनाने के लिए कोलकाता में हुगली नदी के किनारे श्रमदान और सफाई अभियान चलाया गया। बाद में पर्यावरण अनुकूल निपटान के लिए नौसेना कर्मियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और नदी के किनारे के 50 मीटर खंड के साथ प्लास्टिक, अवांछित कचरे, कूड़े, मलबे और गैर-बायोडिग्रेडेबल कचरे को साफ किया।

चेन्नई: 18 सितंबर, 2021 को अंतर्राष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस के अवसर पर शनिवार की सुबह समुद्र तट के सामने आईएनएस अड्यार द्वारा समुद्र तट सफाई अभियान चलाया गया। चेन्नई स्टेशन में विभिन्न जहाजों और प्रतिष्ठानों के नौसेना कर्मियों और एचक्यूटीएनपी कर्मचारियों के साथ तटीय सफाई अभियान में भाग लिया और समुद्र तट पर बिखरे प्लास्टिक और अन्य कचरे को हटा दिया। यह आयोजन सामाजिक दूरियों के मानदंडों और कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ आयोजित किया गया था।

Related Articles

Back to top button