देश-विदेश

कोरोना: वायरस से निपटने की बड़ी तैयारी, छह संक्रमित, कई लोग आइसोलेशन में

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोनावायरस का कहर दुनिया के 70 देशों समेत भारत में भी अपना पांव पसार रहा है। सोमवार को दिल्ली, तेलंगाना और जयपुर में इस वायरस से संक्रमित तीन नए मरीजों की पुष्टि के बाद मंगलवार को आगरा में कोरोना से संक्रमित एक ही परिवार के छह लोगों में लक्षण मिलने से हड़कंप मच गया है। वहीं, संक्रमित व्यक्ति आगरा से लेकर दिल्ली तक जहां-जहां गया, वहां लोगों की जांच की जा रही है। वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि लोगों से कहा घबराने की जरूरत नहीं है। कई मंत्रालय और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं। हमने इसकी तैयारियों को लेकर व्यापक समीक्षा की है।

अबतक का अपडेट– चंडीगढ़ में दो संदिग्ध मरीज
दिल्ली, हैदराबाद और जयपुर में कोरोनावायरस के एक-एक मरीजों के मिलने के बाद मंगलवार को पीजीआई चंडीगढ़ में भी कोरोना के दो संदिग्ध मरीजों को भर्ती कराया गया। इनमें से एक सेक्टर 20 निवासी 29 वर्षीय युवक जबकि दूसरा सेक्टर 50 निवासी 30 वर्षीय युवक है। दोनों हाल ही में इंडोनेशिया से लौटे हैं। दोनों को पीजीआई के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। साथ ही दोनों के नमूने जांच के लिए दिल्ली स्थित एम्स भेज दिए हैं। उधर, एक ही दिन में चंडीगढ़ में दो संदिग्ध मरीजों के मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। पीजीआई के प्रवक्ता डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि दोनों मरीजों को सर्दी और जुकाम की शिकायत है। दोनों युवकों को आइसोलेशन वार्ड में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

टीवी, एफएम चैनल यात्रा परामर्श और जागरूकता संदेश के प्रचार करें

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को सभी निजी रेडियो और टीवी चैनलों से कहा कि वे चीन में कोरोना वायरस तथा इसके कुछ अन्य देशों में प्रसार को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी यात्रा परामर्श का पर्याप्त प्रचार करें। भारत में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आने के एक दिन बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यात्रा परामर्श जारी किया है और तीन मार्च या उससे पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के उन नागरिकों को दिये गए वीजा/ई-वीजा को निलंबित करने का फैसला किया है जिन्होंने अब तक भारत में प्रवेश नहीं किया है। परामर्श में जापान और दक्षिण कोरिया के उन नागरिकों को तीन मार्च तक जारी आगमन पर वीजा (वीओए) को भी निलंबित किया गया है जो अब तक भारत नहीं पहुंचे हैं।

कोरोनावायरस को लेकर बैठक

कैबिनेट सचिव ने कोरोनावायरस की ताजा स्थिति, एहतियात और उपाय को लेकर बैठक बुलाई। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव प्रीती सूदन, संयुक्त सचिव लव अग्रवाल, निदेशक पी रवीन्द्रन समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन कोरोना वायरस से निबटने के लिए किए जाने वाले उपायों के लिए लगातार संवेदनशील हैं। सूत्र बताते हैं कि केंद्र सरकार इस मामले में ताजा स्थिति को देखते हुए कोई बड़ा कदम उठा सकती है।

ईरान से लौटा सैन्य अधिकारी अस्पताल में भर्ती

ईरान की राजधानी तेहरान से हफ्ते भर पहले भारत लौटे 32 वर्षीय सैन्य अधिकारी को कोरोना वायरस संक्रमण के संदेह में इंदौर में नजदीकी महू छावनी के सैन्य अस्पताल में मंगलवार को भर्ती किया गया। समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) के जिला प्रभारी डॉ. संतोष सिसोदिया ने बताया कि 32 साल के सैन्य अधिकारी के स्वास्थ्य की महू छावनी के सैन्य अस्पताल में जांच की गई है। उन्होंने गले में खराश की शिकायत की है। सिसोदिया ने बताया कि सैन्य अधिकारी तेहरान से 25 फरवरी को भारत लौटे थे। उनकी हालत ठीक है। उन्हें महू के सैन्य अस्पताल में सावधानी के तौर पर अलग वॉर्ड में चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है।

दिल्ली के होटल में ठहरे 3 भारतीय और इटली के 21 नागरिकों की जांच

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, दक्षिण दिल्ली के एक होटल में ठहरे 24 लोगों को एहतियातन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के कैंप में भेजा गया है। इनमें से तीन भारतीय हैं, जबकि 21 इटली के रहने वाले हैं। इन सभी की चिकित्सा जांच का परिणाम बुधवार को आएगा। ये सभी लोग दो सप्ताह से भारत में थे। फिलहाल ये लोग वसंत कुंज के एक होटल में ठहरे हुए थे। इनमें 13 महिलाएं और 8 पुरुष हैं। तीनों गाइड पुरुष हैं। इन सभी लोगों को केंद्र सरकार ने आईटीबीपी के सेंटर पर भेजा है। वहां पर इनके सेंपल ले लिए गए हैं। बुधवार तक यह तय हो जाएगा कि इन्हें क्वारंटाइन केंद्र में रखा जाए या नहीं। सैंपल की जांच रिपोर्ट के आधार पर ये पता चलेगा कि ये लोग आईटीबीपी के छावला स्थित क्वारंटाइन केंद्र में 14 दिन के लिए रहेंगे या अपने घरों को लौट जाएंगे। सूत्रों के अनुसार, अगर किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उन्हें आरएमएल अस्पताल में भेजा जा सकता है।

लगातार बज रही है 011-23978046 कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर पर घंटी
मौसम बदल रहा है। कुछ दिन पहले दिल्ली समेत देश दूसरे हिस्से में बारिश भी हुई। इससे सर्दी जुकाम की लोगों में शिकायतें बढ़ी हैं। लोग डाक्टर के पास इलाज के लिए जा रहे हैं, लेकिन लगे हाथ केंद्र सरकार द्वारा जारी केन्द्रीय हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पर भी काल कर रहे हैं। आलम यह है कि केंद्र सरकार द्वारा जारी यह हेल्प लाइन लगातार व्यस्त रह रही है। कई बार डायल करने के बाद भी हेल्पलाइन पर किसी तरह एक बार कुछ समय की बात हो सकी। केन्द्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि लोगों में कोरोना वायरस का भय बढ़ रहा है। सामान्य बुखार, खांसी को लेकर भी लोग हेल्प लाइन नंबर पर फोन कर रहे हैं। इसके कारण हेल्पलाइन लगातार व्यस्त जा रही है। जबकि अभी भारत में कोरोना वायरस इस तरह से खतरनाक स्थिति में नहीं पहुंचा है। सूत्र का कहना है कि वैसे भी भारत में वायरस का असर अधिक होने की संभावना नहीं है। बताते हैं भारत में तापमान ठीक रहता है। आम तौर पर मार्च महीने में यहां गर्मी पडऩे लगती है। तापमान बढऩे पर यह वायरस जनित बीमारी का प्रसार होने की संभावना कम हो जाती है।

इंडिगो चालक दल के चार सदस्य निगरानी में
इंडिगो ने कहा- कोरोना वायरस से संक्रमित यात्री के साथ 20 फरवरी को दुबई-बेंगलुरु उड़ान में मौजूद चालक दल के चार सदस्यों को दो मार्च से उनके घरों में निगरानी में रखा गया है।

एयर इंडिया ने कहा- 25 फरवरी की उड़ान वाले यात्री कराएं जांच
एयर इंडिया ने 25 फरवरी को विएना-दिल्ली उड़ान के यात्रियों को स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों का पालन करने को कहा है। इस विमान में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति ने यात्रा की थी। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस यात्री के कोरोना वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि के बाद एयर इंडिया का निर्देश आया है।

हयात रिजेंसी में संक्रमित व्यक्ति ने किया था डिनर
हयात रिजेंसी ने कहा- सरकारी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि वायरस से पीड़ित एक व्यक्ति ने 28 फरवरी को होटल के ला पियाज्जा रेस्टोरेंट में डिनर किया था। जो भी कर्मचारी उस दिन रेस्टोरेंट में मौजूद था उसे 14 दिन के लिए क्वारेंटाइन (अलग-थलग) के लिए कहा गया है। साथ होटल ने यहां आने वालों और बाहर जाने वालों का शारीरिक तापमान मापने के लिए भी व्यवस्था की है।

दिल्ली सरकार भी अलर्ट
मनीष सिसोदिया ने कहा- सीएम की अध्यक्षता में कोरोना वायरस को लेकर मीटिंग हुई है। सरकार इस बात को संज्ञान में रख रही है कि कोरोनावायरस के मामले दिल्ली में आने लगे हैं। दिल्ली में अभी एक केस आया है। अबतक कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं बना है फिर भी इससे घबराने की जरूरत नहीं है। हम और केंद्र सरकार इसके लिए तैयारी कर रहे हैं। दोनों मिलकर जो भी मुमकिन होगा करेंगे। कोरोनावायरस के परीक्षण की सुविधा सिर्फ 13 जगहों पर ही उपलब्ध है, हम कोशिश करेंगे कि यहां भी जांच सुविधा उपलब्ध हो।

घर से काम करेंगे ट्विटर कर्मी

ट्विटर ने दुनिया भर में तैनात अपने कर्मचारियों को घातक कोरोना वायरस के खतरे से बचाने के लिए सोमवार से घर से ही काम करने को कहा है। पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस से अबतक 3,100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 90 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। संक्रमण बढ़ने की आशंका को देखते हुए यात्रा प्रतिबंध लगाए गए हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने संक्रमण से प्रभावित देशों में अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है। सोमवार के ब्लॉग पोस्ट में ट्विटर की मानव संसाधन प्रमुख जेनिफर क्रिस्टी ने कहा, हम विश्व स्तर पर सभी कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

इरान में अबतक 77 की मौत
एएफपी के मुताबिक, इरान में 11 और लोगों की मौत हो गई है जिससे मौत का आंकड़ा 77 पहुंच गया है।

तेलंगाना में 45 लोगों का परीक्षण
तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री ई राजेंद्र ने हैदराबाद में कहा, अब तक राज्य में कोरोना वायरस से प्रभावित एक भी व्यक्ति नहीं मिला है सिवाए उस व्यक्ति के जो दुबई से लौटा है। उसके संपर्क में आए 88 लोगों की पहचान की गई है। इनमें से 45 का परीक्षण हो रहा है।

चार देशों के नागरिकों को तीन मार्च तक जारी वीजा निलंबित

भारत में कोरोना वायरस के दो ताजा मामले सामने आने के एक दिन बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक यात्रा परामर्श जारी करके तीन मार्च को या उससे पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के उन नागरिकों को जारी नियमित वीजा या ई वीजा निलंबित कर दिया जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है। साथ ही परामर्श में तीन मार्च तक जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों को जारी आगमन पर वीजा (वीओए) निलंबित कर दिया है, जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है। परामर्श में कहा गया है कि जिन लोगों के भारत की यात्रा करने के न टाल सकने वाले कारण हैं वे निकटतम भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से सम्पर्क कर सकते हैं। यह परामर्श निलंबन को तत्काल प्रभाव से लागू करता है।

पीएम मोदी ने की बैठक

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘हमनेCOVID-19 नोवेल कोरोनवायरस पर तैयारियों के संबंध में व्यापक समीक्षा की है। अलग-अलग मंत्रालय और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं, जो भारत में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग से लेकर शीघ्र चिकित्सा सुविधा मुहैया करा रहे हैं। घबराने की जरूरत नहीं है। हमें एक साथ काम करने की जरूरत है, आत्म-सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए छोटे और महत्वपूर्ण उपायों पर जोर दें।

केजरीवाल ने बुलाई बैठक

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोनावायरस से निपटने की तैयारियों पर स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन और सरकारी अधिकारियों की तत्काल बैठक बुलाई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार की तैयारियों को लेकर मंगलवार अपराह्न तीन बजे स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन और अन्य शीर्ष अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई।

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के एक मामले की सोमवार को पुष्टि होने के बाद यह बैठक बुलाई गई है। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव विजय कुमार देव और स्वास्थ्य मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी बैठक में उपस्थित रहेंगे और सरकार को तैयारियों के बारे में बताएंगे।

1,000 कंपनियों को अलर्ट जारी

कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है और यहां स्थित 1,000 से अधिक देशी-विदेशी कंपनियों को कोरोनावायरस अलर्ट का नोटिस दिया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी गौतमबुद्ध नगर अनुराग भार्गव ने बताया कि नोटिस में सभी कंपनियों से कहा गया है कि यदि उनका कोई कर्मचारी विदेश गया है तो उसके भारत लौटने पर स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दी जाए। सीएमओ ने बताया कि ईरान, सिंगापुर, चीन समेत 13 देशों से लौटने वाले लोगों की जांच का आदेश दिया गया है। गौरतलब है कि नोएडा में चीन, जापान, कोरिया, इटली, जर्मनी की कई नामी कंपनियां हैं।

राजस्थान में सीएम ने की उच्च स्तरीय बैठक

जयपुर में कोरोनावायरस से संक्रमित एक मरीज के पुष्ठि के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने निवास पर उच्च स्तरीय बैठक की। गहलोत ने स्वास्थ्य अधिकारियों को बीमारी को लेकर केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिया। सीएम ने कहा कि किसी भी व्यक्ति में इस वायरस से संबंधित कोई लक्षण नजर आए तो उसकी पूरी स्क्रीनिंग करवाई जाए। उन्होंने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग यह सुनिश्चित करे कि कोरोनावायरस को लेकर जनता में किसी तरह का भय न हो। विभाग पूरी मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराए ताकि स्क्रीनिंग से लेकर इलाज में भी कोई कमी नहीं आए।

आगरा में छह लोगों में लक्षण

आगरा में एक ही परिवार के छह लोगों में कोरोनावायरस के लक्षण दिखे हैं। सोमवार को परिवार के 13 सदस्यों के नमूने लिए गए थे। मंगलवार को रिपोर्ट में वायरस के लक्षण मिले।आगरा निवासी जूता कारोबारी दो भाई अपने दिल्ली निवासी रिश्तेदार के साथ इटली की यात्रा से 25 फरवरी को लौटे हैं। सोमवार को दिल्ली में मिला कोरोनावायरस से संक्रमित युवक इनका रिश्तेदार है।

26 दवाओं के निर्यात पर प्रतिबंध

भारत ने 26 तरह के फार्मा फॉर्मूला और दवाओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन दवाओं के निर्यात पर रोक लगाने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्यूटिकल की ओर से गठित कमेटी ने सिफारिश की थी। इन दवाइयों का कच्चा माल चीन से आता है। कमेटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि 58 तरह की दवाइयों के मॉलिक्यूल्स के लिए भारत करीब-करीब चीन पर निर्भर है। जबकि 12 तरह के मॉलिक्यूल्स पर भारत पूरी तरह चीन पर ही निर्भर है। कमेटी ने यह सिफारिश भी की है कि दवा के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ड्रग सिक्योरिटी अथॉरिटी की स्थापना की जाए। विदेशों से दवा आयात पर सेस लगे। इससे प्राप्त राशि भारत में दवा उद्योग पर खर्च हो। पहले आने वाली पांच कंपनियों की सरकार मदद करे। हालांकि, शर्त यह हो कि कंपनी दवा की खपत भारत में ही करे।

भारत ने ईरानी नागरिकों को जारी वीजा रद्द किया

भारत ने सोमवार को ईरानी नागरिकों को जारी किए गए वीजा या ई-वीजा को रद्द करने का फैसला किया था। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा था कि जैसे-जैसे स्थिति बदल रही है, हम अन्य देशों पर भी यात्रा प्रतिबंध लगाने पर विचार कर सकते हैं। मौजूदा यात्रा एडवाइजरी के अंतर्गत चीन और ईरान के ई-वीजा समेत सभी तरह के वीजा को निलंबित किया जा चुका है।

संक्रमित युवक जिस विमान से आया उसके क्रू मेंबर रहेंगे निगरानी में

दिल्ली में कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया युवक हाल ही में एयर इंडिया के विमान से आया था। जिस विमान से वह आया था उसके क्रू मेंबर को 14 दिनों तक निगरानी में रहने की अपील की गई है। अधिकारियों ने कहा कि इस बीच अगर उनमें कोरोना के लक्षण नजर आते हैं तो वे तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना से 25 फरवरी को एयर इंडिया की फ्लाइट नई दिल्ली आई थी। इसमें संक्रमित युवक ने उड़ान भरी थी। इससे पहले संक्रमित यात्री ने इटली की भी यात्रा की थी। Source अमर उजाला

Related Articles

Back to top button