देश-विदेश

Corona vaccination: कोरोना वैक्सीन लेने पर महिलाओं को फ्री में मिल रहा सोने का आभूषण, जानें कहां?

भारत में कोरोना महामारी तेजी से पैस पसार रहा है। इस बीच देश में चल रहे टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है। भारत में अबतक 8 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की टीका लगाई जा चुकी है। वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को सरकार की ओर से लगातार प्रेरित किया जा रहा है। वहीं, इसके लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से लोगों को प्रेरित और प्रो​त्साहित किए जाने के लिए अलग तरह की पहल किए जा रहे है।ताजा मामला गुजरात के राजकोट शहर का है यहां टीका के प्रति एक अनोखी पहल किए जाने की खबर है। यहां कोरोना की वैक्सीन लगवाने पर महिलाओं को सोने की नोज पिन गिफ्ट में दिया जा रहा है।

टीकाकरण के प्रति लोगों का उत्साह बढ़ाने के लिए किया जा रहा ऐसा

बता दें कि राजकोट में स्वर्णकार समुदाय ने कोरोना की टीका लगवाने वालों को प्रेरित करने के लिए यह अनूठी पहल की है। कोरोना शिविर में आने वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद उन्हें खास गिफ्ट भी दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि वैक्सीन लगवाने वाले लोगों का उत्साह बढ़ाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। स्वर्णकार समुदाय की ओर से राजकोट शहर में कोरोना टीकाकरण शिविर लगाया गया है। इस शिविर में जो महिला वैक्सीन लगवा रही हैं, उन्हें बतौर गिफ्ट सोने की एक नोजपिन (नथ) दी जा रही है। वहीं, जो पुरुष वैक्सीन लगवा कर निकल रहे हैं, उन्हें गिफ्ट में हैंड ब्लेंडर द‍िया जा रहा है।

टीकाकरण शिविर में लग रही भीड़

राजकोट में स्वर्णकार समुदाय के इस कैंप में गिफ्ट दिए जाने की घोषणा के बाद से शहरवासियों के बीच टीका लेने की होड़-सी लग गई है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक स्वर्णकार समुदाय द्वारा लगाए गए शिविर में लोगों की लाइनें लग रही है।

भारत में चलाया जा रहा दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान

बता दें कि देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। भारत में अब तक सात करोड़ से ऊपर लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अब तक हुए टीकाकरण में से 43 प्रतिशत टीके पांच राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में लगे हैं।

देश में अब तक करीब आठ करोड़ लगाए गए टीके

कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का आंकड़ा आठ करोड़ के करीब पहुंच गया है। वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री से 25 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू करने की अपील की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक जितना टीकाकरण हुआ है, उनमें से 60 फीसद टीके केवल आठ राज्यों में दिए गए हैं। इसमें भी सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 9.72 फीसद टीके लगाए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि अब तक 45 साल से अधिक उम्र के करीब पांच करोड़ लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली डोज दी चुकी है। इनमें से 9.48 लाख लोग वैक्सीन की दूसरी डोज भी ले चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक टीका लगवाने वालों में 90.09 लाख स्वास्थ्यकर्मी (पहली डोज), 53.43 लाख स्वास्थ्यकर्मी (दूसरी डोज), 97.37 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स (पहली डोज) और 41.33 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स (दूसरी डोज) भी शामिल हैं।

जानें- गुजरात में क्या है टीकाकरण की स्थिति

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में 73,54,244 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है, जोकि अकेले भारत में कुल टीकाकरण का 9.68 फीसद है। पश्चिम बंगाल में 59,58,488 लोगों को टीका लगाया गया है। यह देश में कुल टीकाकरण का 7.84 फीसद है। राजस्थान में 64,31,601 लोगों को टीका लगाया गया है, जोकि देश में कुल टीकाकरण का 8.46 फीसद है। उत्तर प्रदेश में 66,43,096 वैक्सीन लगाई गई है। यहां कुल टीकाकरण के 8.74 फीसद है। वहीं, गुजरात में कुल 69,23,008 लोगों को टीका लगा है, जो अकेले कुल टीकाकरण का 9.11 फीसद है। एएनआई

Related Articles

Back to top button