देश-विदेश

कोरोनावायरस: WHO ने फिर से बुलाई इमरजेंसी बैठक, घोषित कर सकते हैं हेल्थ इमरजेंसी

जिनेवा: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के प्रमुख ने बुधवार को विशेषज्ञों की एक नई इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है ताकि यह तय किया जा सके कि चीन में SARS जैसा यह वायरस (Virus) प्रसार एक अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य इमरजेंसी (international health emergency) है या नहीं.

WHO के डायरेक्टर जनरल टेडरोस अदानाम गिबेरेयसस, जो इस हफ्ते चीन (China) की यात्रा पर गए थे और वहां उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) से मुलाकात की. उन्होंने अब कहा है कि चीन के बाहर हो रहे कोरोनावायरस के प्रसार के लिए मीटिंग जरूरी हो गई है.

टेडरोस ने ट्विटर पर लिखा, मैंने नए कोरोनावायरस के प्रसार को लेकर इंटरनेशनल हेल्थ रेग्युलेशंस इमरजेंसी कमेटी की बैठक कल फिर से बुलाने का फैसला किया है.” टेडरोस ने कहा कई लोग जो वायरस के संपर्क में आते हैं उनके अंदर हल्के-फुल्के लक्षण देखने को मिलते हैं लेकिन पांच में से कम से कम एक के अंदर बीमारी के जबरदस्त लक्षण, जैसे निमोनिया और सांसों की समस्या देखने को मिली.

31 दिसंबर को पहली बार इसे पहचाने जाने के बाद से इस वायरस से अभी तक 132 लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक यह एक दर्जन से ज्यादा देशों में फैल चुका है. सबसे पहले इसका चीन के वुहान शहर में प्रसार हुआ था.

जर्मनी और जापान दोनों ने ही अपने देशों में इंसानों से इंसानों में इसके प्रसार के मामलों के बारे में बताया था.

WHO की इमरजेंसी कमेटी की मुलाकात पिछले हफ्ते में दो दिनों के लिए हुई थी लेकिन उस समय अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य इमरजेंसी कहे जाने से पहले ही रोक दिया गया था. कहा गया था कि इसके लिए वायरस के बारे में और जानकारी जरूरी है.

टेडरोस ने इस मामले में कहा है कि WHO को पिछले हफ्ते की अपनी रिपोर्ट्स को लेकर भी बहुत दुख है. जिनमें अंतरराष्ट्रीय खतरे को ‘अधिकतम’ के बजाए ‘मध्यम’ कहा गया था. Source News18

Related Articles

Back to top button