देश-विदेश

संयुक्त राष्ट्र में कार्यभार संभालने न्यूयॉर्क पहुंचे राजनयिक तिरुमूर्ति, अकबरुद्दीन का लिया स्थान

न्यूयॉर्क: वरिष्ठ राजनयिक टीएस तिरुमूर्ति संयुक्त राष्ट्र में भारत के नए स्थाई प्रतिनिधि का पदभार ग्रहण करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। भारतीय विदेश सेवा के 1985 बैच के अधिकारी तिरुमूर्ति ने सैयद अकबरुद्दीन का स्थान लिया है। अकबरुद्दीन 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो चुके हैं और वह 14 मई को हैदराबाद लौट गए थे।

तिरुमूर्ति एयर इंडिया की उड़ान से मंगलवार को न्यूयॉर्क पहुंचे और वह संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस को जल्द ही अपना पहचान पत्र सौंपेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण फिलहाल संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 30 जून तक ऑनलाइन कामकाज का प्रबंध है।

संयुक्त राष्ट्र का स्थाई प्रतिनिधि नियुक्त किए जाने से पहले तिरुमूर्ति विदेश मंत्रालय में आर्थिक संबंधों के सचिव पद पर कार्यरत थे। संयुक्त राष्ट्र महासभा में अगले महीने 2021-22 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पांच अस्थाई सीटों के लिए चुनाव होने हैं।

पंद्रह सदस्यीय सुरक्षा परिषद में अस्थाई सदस्य के तौर पर भारत की सीट लगभग पक्की है क्योंकि भारत की उम्मीदवारी को पिछले साल जून में चीन और पाकिस्तान सहित अन्य देशों का निर्विरोध समर्थन मिल चुका है। Source ABP News

Related Articles

Back to top button