उत्तर प्रदेश

डाॅ0 दिनेश शर्मा ने प्रशस्ति-पत्र व मेडल से चयनित छात्रों को सम्मानित किया

लखनऊ: भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा आज यहाँ जे0डी0 गोयनका पब्लिक स्कूल में आयोजित राज्य स्तरीय इन्स्पायर अवार्ड प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में अपने माॅडल के साथ प्रदेश के विभिन्न जनपदों से कुल 146 छात्र/छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रतिभागी द्वारा प्रस्तुत माॅडल/प्रोजेक्ट का मूल्यांकन कर निर्णायक टीम द्वारा 16 माॅडल/प्रोजेक्ट चयनित किये गये।

मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि इस प्रतियोगिता में चयनित छात्र भविष्य के वैज्ञानिक हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पुरस्कार और प्रोत्साहन से छात्रों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया करेगी। उन्होंने छात्रों से कहा कि सफलता के लिए समय का प्रबन्धन करना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि छात्रों को अपने भविष्य का निश्चय वर्तमान में ही करना होगा और इसी दिशा में प्रयास करें। जीवन में कभी भी हतोत्साहित नहीं होना चाहिए। उन्होंने आगामी परीक्षा के लिए भी छात्रों का मार्गदर्शन किया।

चयनित प्रतिभागियों को डाॅ0 दिनेश शर्मा ने प्रशस्ति-पत्र व मेडल प्रदान करके सम्मानित किया।  इस अवसर पर डा0 दिनेश शर्मा ने प्रतिभागियों द्वारा प्रस्तुत माॅडल का अवलोकन किया तथा प्रतिभागियों से उनके द्वारा प्रस्तुत माॅडल के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

शिक्षा निदेशक (माध्यमिक), श्री विनय कुमार पाण्डेय ने विज्ञान के क्षेत्र में हुई राष्ट्रीय उपलब्धि पर प्रकाश डाला तथा विगत वर्ष चयनित प्रतिभागियों को जापान की शैक्षिक यात्रा के लिए दिए गए सुअवसर के विषय में भी बताया। कार्यक्रम में माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

प्रदेश में योजना का क्रियान्वयन वर्ष 2009-10 से हो रहा है। योजनान्तर्गत प्रदेश के प्रत्येक विद्यालय के विज्ञान विषय में विशेष अभिरूचि रखने वाले कक्षा-6 से 10 तक के छात्र/छात्राओं को विज्ञान प्रोजेक्ट/माॅडल तैयार करने के लिए 10,000 रुपये प्रौत्साहन धनराशि प्रदान की जाती है। इन्स्पायर अवार्ड हेतु छात्र/छात्राओं का आॅनलाइन नामांकन किया जाता है। आॅनलाइन नामांकन के समय छात्रों द्वारा विज्ञान विषय के संबंध में विचार दिये जाते हैं। तदुपरान्त विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की स्वायत्तशासी संस्था राष्ट्रीय नवप्रवर्तन संस्थान छात्रों द्वारा प्रस्तुत सर्वश्रेष्ठ विचारों को इन्स्पायर अवार्ड के लिए चयनित किया जाता है। चयनित छात्रों  के बैंक खाते में 10,000 रुपये की धनराशि आॅनलाइन अन्तरित की जाती है।

योजनान्तर्गत छात्रों द्वारा माॅडल प्रदर्शित करने हेतु भारत सरकार द्वारा क्रमशः 04 परिकल्पनाएं-मेक इन इण्डिया, स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत एवं डिजिटल इण्डिया-निर्धारित की गयी हैं। छात्रों द्वारा इन परिकल्पनाओं पर माॅडल तैयार कर जनपद/राज्य स्तरीय प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता में प्रस्तुतीकरण किया जाता है। प्रस्तुत माॅडलों का राष्ट्रीय नवप्रवर्तन संस्थान एवं ख्याति प्राप्त संस्थाओं के वैज्ञानिकों की निर्णायक टीम द्वारा मूल्यांकन के उपरान्त सर्वश्रेष्ठ माॅडल का चयन राज्य/राष्ट्रीय प्रदर्शनी के लिए किया जाता है।

Related Articles

Back to top button